The survey surprised, revealed in the Global Youth Tobacco Survey

सर्वे ने चौंकाया, ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे में खुलासा.. देश में 12वें स्थान पर छत्तीसगढ़

सर्वे ने चौंकाया, ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे में खुलासा.. देश में 12वें स्थान पर छत्तीसगढ़ The survey surprised, revealed in the Global Youth Tobacco Survey.. Chhattisgarh ranked 12th in the country

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : August 12, 2021/3:01 pm IST

Tobacco Survey रायपुर। तंबाकू धीरे-धीरे बच्चों से उनका बचपन छीन रहा है। ये हवा में कही गई बातें नहीं हैं, बल्कि ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे भारत 2019 के चौथे राउंड की रिपोर्ट कहती है। जिसने सबको चौंका दिया है।

पढ़ें- अब योगेंद्र शर्मा के नाम से जाना जाएगा ये स्वास्थ्य केंद्र.. ‘नमन अंचल के शहीदों को’ पुस्तक का विमोचन

खासतौर पर छत्तीसगढ़ राज्य को, क्योंकि स्कूली बच्चों के तंबाकू का सेवन करने के मामले में छत्तीसगढ़ देश में 12वें स्थान पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में क्या खुलासे हुए हैं, आइए देखें।

पढ़ें- जीरम मामले की सुनवाई फिर टली.. NIA ने पूरा दस्तावेज नहीं किया पेश

ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे भारत 2019 के चौथे राउंड की रिपोर्ट के अनुसार स्कूली बच्चों के तंबाखू का सेवन करने के मामले में छत्तीसगढ़ देश में 12वें स्थान पर है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को इस संबंध में रिपोर्ट जारी की थी।

पढ़ें- नई पहल.. अब बिना थाना जाए भी दर्ज होंगी एफआईआर.. E-FIR सेवा शुरू.. यहां आधिकारिक पोर्टल जारी

जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि पिछले दशक में 13 से 15 साल के स्कूली बच्चों द्वारा तंबाकू का सेवन करने के मामले में 42 प्रतिशत तक की कमी देखी गई है।सर्वे के पहले तीन राउंड 2003, 2006 और 2009 में यह बात निकलकर आई थी।

पढ़ें- चौरसिया कॉलोनी में लापता बच्चे के मामले में आया नया मोड़.. परिजनों को बच्चा चोरी की आशंका

जानकारी के मुताबिक इस सर्वे में 987 स्कूलों के 97,302 बच्चों को शामिल किया गया था। जिसमें बालिकाओं के मुकाबले बालकों में तंबाखू का सेवन करने वालों की संख्या अधिक रही।

पढ़ें- लॉर्ड्स में जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, भारत-इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट

सर्वे के आधार पर अलग-अलग बिंदुओं पर तंबाकू से जुड़ी कई बातें सामने आई हैं। जिसमें 13 से 15 साल की आयु के लगभग 20% छात्रों ने अपने जीवन में धूम्रपान, धुआँरहित और किसी भी अन्य रूप में तम्बाकू उत्पाद का उपयोग किया है। अगर पिछले दो सर्वेक्षणों के बीच यानी 2009 से 2019 की तुलना करें। तो इसमें 42% की गिरावट आई है।

पढ़ें- इंतजार खत्म, इस तारीख को होगा अंतरराज्यीय बस टर्मिनल का लोकार्पण.. ट्रैफिक की समस्या से मिलेगी निजात 

लड़कों में तंबाकू के सेवन का प्रसार 9.6% और लड़कियों में 7.4% पाया गया है। धूम्रपान तम्बाकू का सेवन करने वाले 7.3% हैं, जबकि छात्रों के बीच ई-सिगरेट का उपयोग 2.8% होता है।

पढ़ें- बस्ती के सड़क हादसे में 1 ही परिवार के 5 लोगों की मौत, कंटेनर में समा गई पूरी कार

तंबाकू की शुरुआत की उम्र 38% सिगरेट के साथ, 47% बीड़ी धूम्रपान के साथ और 52% धूम्रपान रहित तंबाकू का उपयोग करने के साथ हुई। इन्होंने अपने 10वें जन्मदिन से पहले ही किसी ना किसी रुप में तंबाकू का स्वाद चख लिया था ।

 

 

 
Flowers