Diabetes in Children

Diabetes in Children: बच्चो में अगर ये लक्षण दिख रहें हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकते है डायबिटीज के संकेत

Diabetes in Children: सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी में से एक हैं डायबिटीज जो कि बच्चों से लेकर बूढों तक में हो रही हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 10, 2024 / 05:13 PM IST, Published Date : February 10, 2024/5:12 pm IST

Diabetes in Children: आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हैं कि यहां पर कोई भी स्वस्थ नहीं रह पाता। ऐसे में अगर आज की पीढ़ी के बच्चों की बात करें तो वे शारीरिक तौर पर मजबूत नहीं है क्योंकि आज के समय में खेलने कूदने के लिए बच्चों को बाहर नहीं जानें दिया घर पर ही उनके लिए सभी प्रकार के खिलौने लाकर दे दिये जाते हैं। जिससे कि उनका मानसिक विकास तो होता हैं। पर शारीरिक विकास धीमा होने लगता हैं। जिससे की वह हमेशा ही कमजोर और बीमार रहते हैं। ऐसे में यदि बच्चें में कोई बीमारी के लक्षण दिखते हैं तो परिजन समझ नहीं पाते हैं और उन्हें लगता हैं ये तो आम बात हैं पर कई बार इन्हें अनदेखा करना कोई बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता हैं।

Diabetes in Children: जैसे कि आज के समय की सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी में से एक हैं डायबिटीज जो कि बच्चों से लेकर बूढों तक में हो रही हैं। इंसुलिन की कमी या इंसुलिन रेजिस्टेंस की वजह से ब्लड शुगर को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है, जिस कारण से शुगर लवेल बढ़ जाता है जिससे डायबिटीज हो जाता हैं। बच्चों में इस बिमारी को कैसे पहचाना जाए और इसे किन लक्षणों से समझा जा सकता हैं। आइए जानते हैं कि ये लक्षण कहीं बच्चों में डायबिटीज के होने का संकेत तो नही दे रहे हैं।

बच्चों में डायबिटीज के लक्षणों को पहचानें

वजन कम होना

Diabetes in Children: बच्चा खाना अच्छे से खा रहा हैं पर उसके वजन में कोई बदलाव नही हो रहा या फिर वजन घट रहा हैं। तो ये डायबिटीज का संकेत हो सकता हैं। ऐसे में एक बार डॉक्टर से संपर्क करें और बीमारी का पता लगाएं।

थकान

Diabetes in Children: यदि आपके बच्चे को जल्द थकान महसूस होने लगती हैं और वो किसी भी काम को करने में कम समय में ही थक रहा हैं तो उसे डायबिटीज हो सकता हैं।

अधिक प्यास लगना

Diabetes in Children: डायबिटीज में अक्सर प्यास ज्यादा लगती है और अगर आपका बच्चा भी अपनी क्षमता से ज्यादा पानी पीता हैं तो ऐसे में वह डायबिटीज से ग्रसित हो सकता हैं।

अधिक भूक लगना

Diabetes in Children: डायबिटीज का एक लक्षण अधिक भूक लगना भी होता हैं। यदि आपके बच्चे में भी ये लक्षण दिखाई दे रहा हैं। और वो अपनी क्षमता से ज्यादा खा रहा हैं ऐसें में वो डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहा हो सकता हैं डॉक्टर से संपर्क करें और इन लक्षणों के बारे में सलाह लें।

बार-बार यूरिन करना

Diabetes in Children: डायबिटीज में बार-बार यूरिन होती हैं। अगर आपका बच्चा भी ऐसा करता हैं तो संकेत हो सकता हैं कि वह इस बीमारी के संपर्क में आ रहा हो।

मूड में बदलाव

Diabetes in Children: बच्चों के मूड में अचानक बदलाव आन, जैसे चिड़चिड़ापन, बार-बार रोना, गुस्सा आना आदि नजर आए, तो यह भी डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp