Benefits of sleeping on the floor

Benefits of Sleeping on The Floor : शरीर के लिए लाभकारी होता है जमीन पर सोना, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Benefits of Sleeping on The Floor : शरीर के लिए लाभकारी होता है जमीन पर सोना, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान...

Edited By :   Modified Date:  May 6, 2024 / 05:05 PM IST, Published Date : May 6, 2024/5:05 pm IST

Benefits of sleeping on the floor : आज के समय की भागदौड़ भरी दिनचर्या से लोग इतना थक जाते हैं कि घर पहुंचते ही बस आराम चाहते हैं और बेहतर आराम के लिए गद्देदार और मुलायम बिस्तर का इस्तेमाल करते हैं। पर बावजूद इसके कई प्रकार के दर्द से परेशान रहते हैं और हमेशा कमजोरी महसूस करते हैं। लगातार कमर, पीठ और शरीर से संबधित कई दर्द की शिकायत करते हैं। पर कुछ लोग जमीन पर सोकर इन दर्द का समाधान कर लेते हैं।

read more : INDIA Live News & Updates 6th May 2024 : जो सनातन को मानेगा वह कांग्रेस में नहीं रह सकता..! आचार्य प्रमोद कृष्णम ने राधिका खेड़ा के इस्तीफे पर दिया बड़ा बयान 

Benefits of sleeping on the floor: हमारे बुजुर्ग हमेशा हमें ऐसे तरीकों से रूबरु करवाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो जिसमें से एक हैं जमीन पर सोना। हमने अक्सर देखा हैं कि घर के बुजुर्ग जमीन पर सोते हैं और इतनी उम्र होने के बाद भी उनके शरीर में कोई दर्द नही होता हैं। और आज के समय में शरीर को आराम देने के लिए व्यक्ति अपने घर में हर वो व्यवस्था कर रखता हैं जिससे वह स्वस्थ रहें पर कई बार हम ही अनजाने में ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं। जिससे कि शरीर के परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जिसमें से एक हैं गलत तरीके से सोना। और कभी-कभी शरीर में अचानक उठें दर्द को अनदेखा करना जिससे वो दर्द बड़ा रुप लेने लगता हैं। आइए जानते हैं जमीन पर सोने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

रीढ़ की हड्डी रहेगी एकदम ठीक

Benefits of sleeping on the floor: शरीर में सबसे महत्वपूर्ण हैं रीड की हड्डी क्योंकि यह दिमाग से जुड़ी होती हैं जमीन पर सोने में रीड की हड्डी को आराम मिलता हैं और दिमागी संतुलन भी सही बना रहता हैं।

मांसपेशियों को मिलता है आराम

Benefits of sleeping on the floor: जमीन पर सोने से मांसपेशियों को आराम मिलता हैं जिससे कि अचानक उठने वाला दर्द कम होता हैं और शरीर में जो दर्द होता हैं उसमें भी राहत मिलती हैं।

पीठ दर्द में राहत

Benefits of sleeping on the floor: जमीन पर सोने से शरीर के लगभग बहुत से अंगो में होने वाले दर्द में राहत मिलती हैं।वहीं पीठ दर्द से भी राहत मिलता हैं।

शरीर का टेंपरेचर होता है कम

Benefits of sleeping on the floor: बेड पर सोने की तुलनी में जमीन पर सोने में शरीर का तापमान कम रहता हैं।

ब्लड सर्कुलेशन रहता है ठीक

Benefits of sleeping on the floor: जमीन पर सोने से ब्लड प्रेशर सही रहता हैं। जिसकी वजह से मांसपेशियों को आराम मिलता हैं और तनाव कम होता हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp