This is the 7 strongest alcohol in world, drinking clean can lead to death

7 most strongest liquor in world : ये है दुनिया की 7 सबसे स्ट्रॉन्ग शराब, नीट पीने पर हो सकती है मौत, एक पर तो लिखी है दर्जन भर से ज्यादा चेतावनियां

7 most strongest alcohol in world : देश और दुनिया में शराब शौकीन लोगों की कमी नहीं है। दुनिया के सभी देशो में अलग-अलग पकार की शारब भी मिलती

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : October 28, 2022/12:16 pm IST

नई दिल्ली : 7 most strongest alcohol in world : देश और दुनिया में शराब शौकीन लोगों की कमी नहीं है। दुनिया के सभी देशो में अलग-अलग पकार की शारब भी मिलती है। इनमे कई शराब ऐसी है जो पीने में बहुत ही बेहतरीन होती है और कई शराब ऐसी है जिनकी बोतलो पर वार्निंग छपी होती है। इस शराब को नीट पीना भी मना है। आज हम आपको दुनिया की सात सबसे स्ट्रॉन्ग शराब के बारें में बताने वाले है। इस शराब को आप नीट नहीं पी सकते।

यह भी पढ़ें : Chhath Puja 2022: आज से शुरू हो गया छठ का महापर्व, यहां जाने नहाय खाए से लेकर अर्घ्य के बारे में सबकुछ

दुनिया में मौजूद है 80% या 90% से ज्यादा ABV वाली शराब

7 most strongest alcohol in world : बता दें कि, दुनिया में कुछ ऐसी वाइन हैं जिनकी ABV (वॉल्यूम के हिसाब से अल्कोहल) 80% या 90% से ज्यादा है। ये अल्कोहल से भरपूर पेय हैं जो अगर आप उन्हें अच्छी तरह से याद करते हैं तो आपकी जान ले सकते हैं। दुनिया भर में ऐसे डिस्टिलर हैं जो अपने अल्कोहल प्रतिशत के लिए जाने जाते हैं। वाइन, वोदका, व्हिस्की, रम, चिरायता और शैंपेन में भी अलग-अलग मात्रा में अल्कोहल होता है।

यह भी पढ़ें : Different Time Table : मां ने 6 साल के बेटे के साथ किया पढ़ाई का एग्रीमेंट, बिना शरारत के दिन बिताया तो मिलेंगे इतने रुपए 

भारत में उपलब्ध नहीं है 50% से अधिक स्ट्रेंथ वाली शराब

7 most strongest alcohol in world : बीयर में 4-8% और अन्य अल्कोहल 40% तक होते हैं। भारत में आमतौर पर 50 प्रतिशत से अधिक स्ट्रेंथ वाले पेय उपलब्ध नहीं होते हैं। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें पीना सख्त मना है। एक घूंट लोगों की जान ले सकता है। खास बात यह है कि इन बोतलों पर एक दर्जन चेतावनियां लिखी हुई हैं। ये बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं और इन्हें आयात भी नहीं किया जा सकता है। इससे पता चलता है कि यह कितना खतरनाक है। इस शराब का इस्तेमाल हमेशा कॉकटेल ड्रिंक्स के लिए किया जाता है। इसे सिर्फ जूस आदि में मिलाकर आसानी से गले से नीचे उतारा जा सकता है। इसके अलावा, इस शराब का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : दूसरी महिला के साथ कार में थे फिल्म निर्माता, पत्नी ने देख लिया तो गाड़ी से मार दी टक्कर, अब हुए गिरफ्तार

भारत में बिकती है 42.8% अल्कोहल वाली शराब

7 most strongest alcohol in world : बता दें कि भारत में मादक पेय पदार्थों की ताकत को मापने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इकाई ‘प्रतिशत इथेनॉल मात्रा’ या% v/v है। भारत में बिकने वाली शराब की बोतलों पर शराब का प्रतिशत 42.8% VV बताया गया है। यानी इसमें 42.8% अल्कोहल होता है। वहीं, अमेरिका में शराब की तीव्रता को प्रूफ में मापा जाता है। %VV में तीव्रता आमतौर पर साक्ष्य से आधी होती है। यानी 100 सबूत यानी 50% वी/वी ताकत। तो आइए जानते हैं दुनिया की उन 7 वाइन के बारे में जिनमें अल्कोहल की मात्रा अधिक होती है और जिन्हें आराम से पीने से मना किया जाता है।

यह भी पढ़ें : MP Board Quarterly Result 2022: 31 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे 9वीं से 12वीं कक्षा के त्रैमासिक परिणाम! कम अंक वालों के लिए होगी रिमीडियल क्लासेस की व्यवस्था

ये है दुनिया की सात सबसे स्ट्रॉन्ग शराब

7 most strongest alcohol in world : Polmos Spiritus Rectificowani Vodka: पोलैंड के इस वोडका का नाम Polmos Spiritus Rectificowny है। इसमें 96 प्रतिशत अल्कोहल होता है। इसका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए या अन्य कॉकटेल या पेय के लिए आधार भावना के रूप में किया जाता है। यह सबसे मजबूत वोदका है।

खतरनाक मादक पेय एवरक्लियर 190: स्वीटकॉर्न से बने इस अमेरिकी स्पिरिट में 95 प्रतिशत अल्कोहल होता है। शराब की अधिकता के कारण इसे कई अमेरिकी राज्यों में प्रतिबंधित भी किया गया है। इसकी बोतल पर कई चेतावनियां भी छपी होती हैं। उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है। इसका उपयोग जीवाणुरोधी या रूम स्प्रे के रूप में भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : New model of Maruti Brezza : बाजार में धूम मचाने आ रहा मारुती ब्रेजा का एक और मॉडल, दमदार माइलेज के साथ मिलेंगे नए फीचर्स 

7 most strongest alcohol in world : Bruichladdich X4 चौगुनी व्हिस्की: स्कॉटलैंड में निर्मित, यह व्हिस्की एक चौगुनी आसवन प्रक्रिया से गुजरती है। इसमें 92% अल्कोहल की मात्रा होती है। यह अब तक की सबसे मजबूत सिंगल माल्ट व्हिस्की होने का दावा किया जाता है। यहां तक ​​कि टीवी प्रस्तोता जेम्स मे ने भी एक बार इस व्हिस्की में एक स्पोर्ट्स कार चलाई थी।

Hapsburg Absinthe XC: Absinthe हरे रंग का होता है। शराब की तीव्रता के मामले में इटली का हैप्सबर्ग एब्सिन्थ भी XC है। इसमें 89.9% अल्कोहल होता है। इसका उपयोग अन्य पेय के साथ मिलाने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें : Bjp Meeting Haryana: भाजपा चिंतन शिविर का आज दूसरा दिन, साइबर सुरक्षा मादक पदार्थों की तस्करी और इन बातों को लेकर होगी चर्चा

7 most strongest alcohol in world : बाल्कन 176 वोदका: सर्बिया में बनी इस वोदका में 88 प्रतिशत अल्कोहल होता है। इसकी बोतल पर 13 तरह की स्वास्थ्य चेतावनियां अंकित हैं। इस पानी की तरह वोडका पीना जहर के समान है।

सनसेट वेरी स्ट्रांग रम: कैरिबियाई द्वीप सेंट विंसेंट के इस रम में अल्कोहल की मात्रा 84.5 प्रतिशत है। उद्देश्य भूलकर भी नशे में नहीं होना चाहिए। इसे जूस या किसी और चीज के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए। इसमें पीने के लिए बहुत कम खूंटे हैं।

यह भी पढ़ें : सात महीने से बेहोश पड़ी महिला ने दिया बच्ची को जन्म, एम्स अस्पताल में हुआ चमत्कार 

7 most strongest alcohol in world : बकार्डी 151: कैरेबियन द्वीप प्यूर्टो रिको के इस रम में अल्कोहल की मात्रा 75.5 प्रतिशत है और यह इस मायने में अद्वितीय है कि यह स्टील की बोतल में फ्लेम अरेस्टर कैप के साथ आता है। अल्कोहल की मात्रा अधिक होने के कारण इसे आग से बचाने के लिए इस तरह से पैक किया जाता है। हम भी सीधे तौर पर इस रम को पीने से इनकार करते हैं। इस रम को बनाने में दाल का प्रयोग किया जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें