Home Remedies For Sugar Patient, sugar kaise control kare

Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण साबित होती है ये 3 दालें, शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल

use these 3 pulses for control your sugar leval : Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण साबित होती है ये 3 दालें, शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल

Edited By: , December 2, 2022 / 12:49 PM IST

सेहत। Tips For Sugar Control : आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में अपने सेहत के लिए समय निकाल पाना इतना आसान नहीं है। अच्छी सेहत और बीमारियों से बचे रहने के लिए सबसे जरुरी है अच्छा खान-पान और एक्सरसाइज, लेकिन व्यस्तता वाले इस जीवन में हर किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि लोग अपने खान-पान और एक्सरसाइज पर ध्यान दे सके। ऐसे में आजकल तरह-तरह की बीमारियों ने भी सभी को परेशान कर रखा है। इन सभी बीमारियों में ‘ब्लड शुगर’ सबसे आम और खतरनाक बीमारी है। इससे बचने के लिए लोग कई कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं लेकिन इसका कुछ खास फायदा नहीं मिलता। ऐसे में शुगर से बचने के लिए आज हम आपको एक बेहद जरुरी जानकारी देने वाले हैं।

Read More : ‘बच्चा पैदा होने से पहले पूछता कि, आज़म खान से पूछ लो बाहर निकलना है या नहीं…’ महिलाओं पर आजम खान ने दिया विवादित बयान

दरअसल, डायबिटीज के मरीज को अपने खानपान को लेकर बहुत सतर्क रहना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जरा सी भी लापरवाही उनके शुगर लेवल को बढ़ा देती है। जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए उन्हें कुछ भी खाने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। आज हम आपको ऐसी 3 दाल के बारे में बताने वाले हैं, जो शुगर के मरीजों को जरूर खाना चाहिए। ये सभी शुगर पेसेंट्स की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं वो 3 दाल कौन-कौन सी हैं।

Read More : लुधियाना अदालत बम विस्फोट मामला: NIA को मिली बड़ी सफलता, मुख्य साजिशकर्ता आतंकी गिरफ्तार

शुगर मरीजों के लिए दाल

अगर हम शुगर की बात करते हैं तो सबसे पहले मूंग दाल का खयाल आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मूंग की दाल खाने में बहुत हल्की होती है। इसे खराब पेट में खाने की सलाह दी जाती है। इस दाल कैलोरी में कम होती है, इससे ब्लड शुगर लेवल में बना रहता है। इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसमें पाया जाने वाला कार्ब्स भी ब्लड शुगर कम करने में मदद करता है।

इसके बाद बात करते हैं राजमा की तो, राजमा भी इस लिस्ट में शामिल है। क्योंकि इसमें कॉमप्लेक्स कॉर्ब्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स दोनों ही चीजें कम होती हैं, जो शुगर के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी होती है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है।

Read More : 30 लाख से अधिक पेंशनरों ने डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र का किया उपयोग, केंद्र ने किया बड़ा दावा

इसके अलावा शुगर के मरीजों के लिए काबुली चना भी लाभकारी होता है। माना जाता है कि काबुली चना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है। ये आपके टाइप 2 डायबिटीज को कम करता है, तो अब से इसको डाइट में जरूर शामिल कर लीजिए। इन सभी डाइट्स के अलावा रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मरीज को करेला, जामुन, आंवले का जूस पीना चाहिए। यह डाइट टाइप 1 और 2 दोनों तरह के मधुमेह रोगियों के लिए है।

इन सभी नुख्सों के साथ मरीज को सलाह दी जाती है कि वो किसी तरह का तनाव ना लें। इससे आपका शुगर, बीपी तो बढ़ेगा ही साथ ही हृदयघात की भी आशंका बनने लगती है। इसलिए जितना हो सके इससे दूर ही रहें और मेडिटेशन करते रहें।

Read More : ‘मंत्रीजी’ के कार्यक्रम से निकलते ही आपस में भिड़े ‘आप’ के दो समूह, दो लोग घायल

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें