नौ महीने से प्रेग्नेंट थी 21 साल की लड़की! पेट से जो निकला उसे देख हैरान रह गए डॉक्टर्स |

नौ महीने से प्रेग्नेंट थी 21 साल की लड़की! पेट से जो निकला उसे देख हैरान रह गए डॉक्टर्स

एक 21 साल की लड़की समझ रही थी कि वह प्रेग्नेंट है इसलिए उसके पेट का साइज बढ़ रहा है। लेकिन जब उसे कुछ अजीब महसूस हुआ तो वह डॉक्टर के पास गई और अल्ट्रासाउंड कराया। अल्ट्रासाउंड में पेट में कुछ ऐसी चीज दिखी कि सब देखकर हैरान रह गए।

Edited By: , June 26, 2022 / 02:35 PM IST

baby bump turns out to be ovarian cyst : नई दिल्ली, 26 जून 2022। अक्सर देखा गया है कि जब महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसका पेट समय के साथ-साथ बढ़ता जाता है। जैसे-जैसे गर्भ में पल रहे बच्चे की ग्रोथ होती है, वैसे-वैसे पेट का साइज नौ महीने तक बढ़ता रहता है। हाल ही में एक अजीब घटना सामने आई है, जिसमें महिला के पेट का साइज नौ महीने तक बढ़ता रहा क्योंकि उसे लग रहा था कि वह प्रेग्नेंट है।

baby bump turns out to be ovarian cyst : नौ महीने बाद जब उसे मतली आना शुरू हुई और कंफर्टेबल महसूस नहीं हुआ तो डॉक्टर की सलाह पर उसने अल्ट्रासाउंड कराया और जब रिपोर्ट सामने आई तो पेट में बच्चा नहीं था बल्कि एक डराने वाली चीज थी। पेट के अंदर जो चीज दिखी उसे देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए।

Daily star के मुताबिक, इस लड़की का नाम होली वेल्हम (Hollie Welham) है, जिसकी उम्र 21 साल है। होली वेल्हम का पेट लगातार बढ़ रहा था, उसे जब मतली महसूस हुई और उसने डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर्स ने उसे अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह दी। रिपोर्ट में डॉक्टर्स ने पाया कि वह प्रेग्नेंट नहीं है बल्कि उसके दाहिने अंडाशय के पास एक बड़ा ओवेरियन सिस्ट (Ovarian cyst) है।

read more: Male fertility tips: पुरुषों की ये गंदी आदतें कम कर रही स्पर्म काउंट! फर्टिलिटी भी हो रही कम!

दरअसल, ओवरी में या इसकी सतह पर द्रव से भरी थैली बन जाती है, जिसे ओवेरियन सिस्ट कहा जाता है। कई महिलाओं को ये सिस्ट कभी ना कभी होते हैं। ये सिस्ट कभी छोटे या कभी काफी बढ़े हो सकते हैं। हालांकि छोटे सिस्ट से कोई समस्या नहीं होती और ये बिना इलाज के ही ठीक होकर गायब हो जाते हैं। लेकिन बड़े सिस्ट समस्या पैदा कर सकते हैं।

होली के मुताबिक, मैं अपने बढ़े हुए पेट को लेकर काफी खुश थी कि मैं प्रेग्नेंट हूं, लेकिन नौ माह बाद मैं विश्वास नहीं कर पा रही थी कि मेरे पेट में बच्चा नहीं सिस्ट है, मैं पहले काफी खुश थी लेकिन जब रिपोर्ट सामने आई तो मैं हैरान रह गई। डॉक्टर्स की टीम ने फुटबॉल के साइज के उस सिस्ट को हटा दिया है।

read more: बहन के साथ सुहागरात मनाने जा रहा था शख्स, समय रहते खुल गया ये राज

27 सेमी का था सिस्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, होली की सर्जरी पिछले महीने हुई थी, उनके पेट से डॉक्टर्स ने जो सिस्ट निकाला उसका साइज 27 सेमी से भी अधिक था यानी एक फुटबॉल से भी बढ़ा। पेट में लिक्विट जमने के कारण होली का पेट भी फूल गया था। सर्जरी के दौरान सर्जन ने उसके दाहिने अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब से जुड़े सिस्ट को अलग कर दिया और होली वापस से पहले जैसी हो गई है। साथ ही साथ सर्जरी के दौरान एक अंडाशय को भी हटाना पड़ा क्योंकि उसके अंदर सिस्ट बढ़ रहा था।

read more: गुस्से में है गर्लफ्रेंड तो कभी ना बोलें ये 5 बातें, वरना रिश्ता टूटने में नहीं लगेगी देर!

होली ने आगे कहा, मुझे अपनी फैमिली, ब्वॉयफ्रेंड का काफी सपोर्ट मिला, मुझे उम्मीद है कि मेरी फर्टिलिटी प्रभावित नहीं होगी और भविष्य में मैं और भी बच्चे पैदा कर पाऊंगी। हालांकि वो समय मेरे लिए काफी डरावना था लेकिन अब मैं धीरे-धीरे सही हो रही हूं।

 

#HarGharTiranga