Bharat Jodo Nyay Yatra kab khatm hoga | Bharat Jodo Nyay Yatra: अधूरी रह जाएगी राहुल गांधी की 'भारत जोड़ों न्याय यात्रा'.. नहीं पहुँच पायेगी मुंबई, INDIA अलायंस को भी झटका.. | kal se achar samhita lag jayega

Bharat Jodo Nyay Yatra: अधूरी रह जाएगी राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ों न्याय यात्रा’.. नहीं पहुँच पायेगी मुंबई, INDIA अलायंस को भी झटका..

Edited By :   Modified Date:  March 15, 2024 / 01:36 PM IST, Published Date : March 15, 2024/1:35 pm IST

मुंबई: कांग्रेस की महत्वकांक्षी भारत जोड़ो न्याय यात्रा जो कि मणिपुर से शुरू हुई थी वह शायद मुंबई न पहुँच पाएं और इस यात्रा को बीच में ही रोकना पड़े। ऐसा इसलिए क्योंकि कल इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम का ऐलान करने वाला हैं और इस ऐलान के साथ ही से देशभर में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो जायेगी। ऐसे में कांग्रेस के इस राजनीतिक यात्रा के लिए अनुमति लेनी पड़ेगी जो फिलहाल संभव नहीं हैं।

Mahtari Vandan Status Check: आखिर क्यों नहीं मिला अबतक महतारी वंदन का पैसा?.. यहाँ Click करते ही चल जायेगा मालूम, आप भी जांच लें..

थी भव्य समापन की तैयारी

कांग्रेस की न्याय यात्रा की शुरुआत इसी साल के 14 जनवरी में मणिपुर से शुरू हुई थी जबकि इसका भव्य समापन इसी हफ्ते रविवार यानि 17 मार्च को होना था। ऐसे अगर कल आदर्श आचार संहिता प्रभावी होता हैं तो उन्हें यह यात्रा बीच में ही रोकनी पड़ेगी। हालाँकि यात्रा अपने अंतिम पड़ाव पर हैं और इसके महाराष्ट्र में एंट्री ले ली हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ कांग्रेस ने इस समापन के लिए भव्य तैयारी की हुई थी। इसे लेकर मुंबई में I.N.D.I.A. ब्लॉक की एक रैली आयोजित होने वाली थी। इस रैली में महा विकास अघाड़ी के नेता शरद पवार और संजय राउत के साथ कई अन्य नेता भी शामिल होने वाले थे लेकिन अब ऐसा संभव नहीं होगा।

2019 के चुनावी चरण

कयास लगाए जा रहे हैं आगामी लोकसभा चुनाव भी 2019 की तरह ही सात चरणों में हो सकते हैं। सात चरण में हुए थे पिछले लोकसभा चुनाव2019 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न हुए थे। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल और आखिरी दौर का मतदान 19 मई को हुआ था। 2019 में 11 अप्रैल , 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को वोटिंग की गई थी। चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित कि गए थे। (Kab honge 2024 loksabha chunav) पिछली बार भी लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम राज्यों के विधानसभा चुनाव के चुनाव हुए थे।

CG Latest IAS Transfer List: रेणु जी पिल्लै बनी व्यापमं और माशिमं अध्यक्ष .. प्रदेश में 13 IAS अफसर इधर से उधर, देखें GAD की पूरी लिस्ट

बीजेपी को मिला था प्रचंड बहुमत

पिछले चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की थी और बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को कुल 353 सीटें मिली थीं। बीजेपी ने उस चुनाव में 37.36 फीसदी वोट हासिल किए, जबकि एनडीए को 45 प्रतिशत वोट मिले थे। वहीं, कांग्रेस पार्टी ने 52 सीटें जीतीं और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 92 सीटें जीतीं। अन्य दलों के खाते में 97 सीटें गईं थीं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers