Om Birla appealed to the voters to vote

Lok Sabha Election 2024 : ‘जिसने हमारे समर्थ को बढ़ाया उन्हें वोट करने घरों से निकले’, ओम बिड़ला ने मतदाताओं से की अपील

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा अध्यक्ष और कोटा से भाजपा उम्मीदवार ओम बिड़ला ने मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Edited By :   Modified Date:  April 26, 2024 / 10:01 AM IST, Published Date : April 26, 2024/10:01 am IST

कवर्धा : Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीट पर शुक्रवार को मतदान शुरू हो चूका है। दूसरे चरण में केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है, जहां से कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं। केरल की सभी 20 सीट के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, मध्य प्रदेश की छह सीट, असम एवं बिहार की पांच-पांच सीट, छत्तीसगढ़ एवं पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीट और मणिपुर, त्रिपुरा एवं जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है।

यह भी पढ़ें : CG Lok Sabha Election 2024 : ‘लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपने वोट का इस्तेमाल करें’, सीएम विष्णुदेव साय ने जनता से की अपील 

Lok Sabha Election 2024 :  दूसरे चरण के लिए हो रहे मतदान में कई दिग्गज नेताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इसी कड़ी में लोकसभा अध्यक्ष और कोटा से भाजपा उम्मीदवार ओम बिड़ला ने मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए ओम बिड़ला ने कहा कि, “मैं सभी मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं… देश में एक मजबूत नेतृत्व, जिसने इस देश को आगे बढ़ाया, हमारे सामर्थ को बढ़ाया है… ऐसे हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मतदान करने निकलें। ”

1202 उम्मीदवारों की तय होगी किस्मत

Lok Sabha Election 2024 :  दूसरे चरण में 1202 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 1098 पुरूष एवं 102 महिलाएं हैं। मतदान एवं सुरक्षाकर्मियों की आवाजाही के वास्ते कम से कम तीन हेलीकॉप्टरों, चार विशेष ट्रेनों एवं 80000 वाहनों को लगाया गया है। कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अभिनय से राजनीति में आये अरुण गोविल, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार के भाई डीके सुरेश (कांग्रेस), कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (जनता दल-सेक्युलर) प्रमुख उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं। वहीं भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र सिंह शेखावत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से लगातार तीसरी जीत की उम्मीद लगाये हुए हैं।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024 2nd Phase Voting Live Update : छत्तीसगढ़ में सुबह 9 बजे तक हुई 15.42 फीसदी तक वोटिंग, दूसरे चरण का मतदान जारी

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी दांव पर

Lok Sabha Election 2024 :  दूसरे चरण में राहुल, वायनाड से मौजूदा सांसद हैं और उनका मुकाबला भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की एनी राजा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के के. सुरेंद्रन से है। शशि थरूर, चौथी बार तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव मैदान में हैं और उनका मुकाबला भाजपा के चंद्रशेखर व मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के पन्नियन रवींद्रन से है। मथुरा लोकसभा सीट पर 2014 से भाजपा का पताका फहरा रही हेमा मालिनी का मुकाबला कांग्रेस के मुकेश धनगर से हैं जबकि कोटा से दो बार के सांसद ओम बिरला को कांग्रेस के प्रह्लाद गुंजल चुनौती दे रहे हैं। केंद्रीय मंत्री शेखावत जोधपुर सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं और उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार करण सिंह उचियारदा से है। बेंगलुरू दक्षिण से मौजूदा सांसद और भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या का मुकाबला कांग्रेस की सौम्या रेड्डी से होगा। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल 30 साल से अधिक समय से भाजपा का गढ़ रहे राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं। टीवी सीरियल ‘रामायण’ में भगवान राम का चरित्र निभाने वाले अरुण गोविल का मेरठ लोकसभा सीट पर मुकाबला बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के देवव्रत कुमार त्यागी और समाजवादी पार्टी (सपा) की सुनीता वर्मा से है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp