7th pay commission

पेंशनरों के लिए ,खुशखबरी! बढ़ने जा रहा 5 प्रतिशत महंगाई राहत, सीएम ने दी मंजूरी

7th pay commission पेंशनरों को मिलने वाली है बड़ी खबर। मध्यप्रदेश में पेंशनरों की पांच प्रतिशत महंगाई राहत को मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

Edited By: , November 29, 2022 / 08:20 PM IST

7th pay commission: भोपाल। मध्य प्रदेश में कई दिनों से महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे कर्माचारियों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है। दरअसल, प्रदेश सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर जल्द ही आदेश जारी करने जा रही है। प्रदेश में साढ़े 4 लाख पेंशनर की महंगाई राहत 5 प्रतिशत इसी हफ्ते बढ़ेगी। जिसे लेकर सीएण शिवराज ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को अनुमति दे दी है। इन्हें अभी 28 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत मिल रही है। इस वृद्धि के बाद सातवां वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशनर को 33 और छठवां वेतनमान लेने वाले पेंशनर को 201 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत मिलेगी।

7th pay commission: प्रदेश सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर की महंगाई राहत में 14 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय पहले ही कर चुकी है। अगस्त में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 31 से बढ़ाकर 34 प्रतिशत किया गया था, तब पेंशनर की महंगाई राहत में वृद्धि के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति मांगी थी, लेकिन तब से मामला अटका था। 15 नवंबर को छत्तीसगढ़ ने पेंशनर की महंगाई राहत में 6 प्रतिशत बढ़ाकर अक्टूबर से लाभ देना शुरू किया। प्रदेश के पेंशनर को इसका लाभ देने के लिए वित्त विभाग ने प्रस्ताव बनाकर सीएम को भेजा था, जिसे अनुमति मिल गई है। इसी हफ्ते महंगाई राहत में वृद्धि के आदेश जारी कर अक्टूबर से लाभ दिया जाएगा।

7th pay commission: सातवें वेतनमान में पांच और छठवें वेतनमान में 12 प्रतिशत महंगाई राहत बढ़ेगी। छठवां वेतनमान प्राप्त पेंशनर को अभी 189 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत मिल रही है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों पेंशनर के विभिन्न संगठनों ने भोपाल में प्रदर्शन कर केंद्र सरकार जिस तारीख से महंगाई राहत में वृद्धि करे, उसी समय से प्रदेश के पेंशनर को लाभ देने, छत्तीसगढ़ से सहमति लेने की अनिवार्यता समाप्त करने की मांग की थी। जिसके बाद सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला किया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें