Animals in madhya pradesh

जानवर के हमला करने पर परिजनों को हर महीने मिलेगी पेंशन, मुआवजा राशि को किया जाएगा डबल

Animals in madhya pradesh वन्य प्राणियों के हमले में मारे जाने वाले व्यक्तियों के परिजनों को हर महीने पांच हजार रुपए मासिक पेंशन देने के विषय पर एक प्रस्ताव तैयार किया

Edited By: , November 29, 2022 / 08:18 PM IST

Animals in madhya pradesh: भोपाल। मध्य प्रदेश में वन विभाग ने जंगल के आसपास रहने वाले लोगों के मद्देनजर एक प्रस्ताव तैयार किया है। ग्रामिणों की सुरक्षा को देखते हुए विभाग वैसे ही कुछ न कुछ करता रहता है जिसकी वजह से ग्रामीणों को जानवरों के हमले से बचाया जा सके। लेकिन अब विभाग ने एक और बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत मध्यप्रदेश में वन्य प्राणियों के हमले में मारे जाने वाले व्यक्तियों के परिजनों को हर महीने पांच हजार रुपए मासिक पेंशन देने के विषय पर एक प्रस्ताव तैयार किया गया है। इतना ही नहीं मुआवजा राशि भी चार लाख रुपए से बढ़ाकर 8 लाख किए जाने का प्रस्ताव फारेस्ट विभाग ने तैयार किया है।

Animals in madhya pradesh: पिछले सप्ताह ही सीएम शिवराज इसकी घोषणा भी कर चुके हैं। मध्यप्रदेश के जंगलों और उनके आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों के लिए यह एक राहतभरी खबर है। क्योंकि अक्सर वन्य जीवों के हमले में घायल होने और मृतक के परिवारों को अपना जीवन यापन करना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में वन विभाग का यह प्रस्ताव निश्चित ही राहत लेकर आया है। यह प्रस्ताव शासन की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है।

Animals in madhya pradesh: सीएम शिवराज भी इसे लेकर घोषणा कर चुके हैं कि वन्य जीवों के हमले में मृतक व्यक्ति के परिजन को 4 लाख रुपए की जगह 8 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। स्टेट वाइल्ड लाइफ बोर्ड ने फैसला किया है कि वन्य प्राणियों के हमले में जनहानि, पशु हानि की वर्तमान दरों में संशोधन भी किया जाएगा। फारेस्ट विभाग ने जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके मुताबिक वन्य प्राणियों के हमले में जान गंवाने वाले अथवा स्थाई रूप से अपंग होने वाले व्यक्ति के परिजनों को 5 हजार रुपए मासिक पेंशन भी दी जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें