Sir I am a boy not a girl, what happened that the student had to tell his

सर मैं लड़की नहीं लड़का हूं…, ऐसी क्या बात हुई कि स्टूडेंट को बताना पड़ा अपना लिंग

Student had to tell his gender: सर मैं लड़की नहीं लड़का हूं..., what happened that the student had to tell his gender

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : September 5, 2022/2:04 pm IST

ग्वालियर। Student had to tell his gender: जीवाजी विश्वविद्यालय में एक अजीब मामला सामने आया है। जिसमें विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज की एक छात्रा ने अपने महाविद्यालयीन दस्तावेजों में लिंग और नाम परिवर्तित कराने के लिए आवेदन रजिस्ट्रार को सौंपा है। दरअसल, पहले लड़की रह चुके इस युवक ने अपने को पुरुष बताते हुए दस्तावेजों में सुधार के लिए यह आवेदन विश्वविद्यालय प्रशासन को सौंपा है। अब विश्वविद्यालय प्रशासन इस मामले को स्थाई समिति के समक्ष रखकर दस्तावेजों में नाम और लिंग परिवर्तन को लेकर मार्गदर्शन और नियम के बारे में विचार-विमर्श करेगा।

सोनाली फोगाट का आखिरी गाना सुपरहिट, दो दिन में मिले इतने मिलियन व्यूज… 

दिल्ली में रह रहा युवक

Student had to tell his gender: बता दे कि यह युवक फिलहाल दिल्ली में निवास कर रहा है। उसने विश्वविद्यालय से संबद्ध एक कॉलेज से 2006 में एम.ए किया था। इसके बाद उसने अपना लिंग परिवर्तन करा लिया। अब वह महिला से पुरुष बन गया है। खास बात यह है कि आवेदन कर्ता ने अपनी स्कूलिंग आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर कार्ड में अपना नाम और लिंग परिवर्तित करा लिया है, लेकिन विश्वविद्यालय से संबद्ध दस्तावेजों में उसके नाम और लिंग का परिवर्तन होना है। इसमें स्नातक और स्नातकोत्तर के दस्तावेज भी शामिल है। आवेदन कर्ता ने गजट नोटिफिकेशन में भी नाम एवं लिंग परिवर्तन की सूचना भेज दी है।

आखिरी ओवर में पाकिस्तानी खिलाड़ियों की हो गई थी ऐसी हालत, PAK ड्रेसिंग रूम का सांस रोकने वाला सीन- Video 

विवि प्रशासन से लगायी गुहार

Student had to tell his gender: खास बात यह है कि विश्वविद्यालय प्रशासन के पास इस तरह का यह पहला आवेदन है। जिसमें किसी महिला ने खुद को पुरुष पता कर अब जेंडर परिवर्तन का हवाला देकर नाम और लिंग परिवर्तित करने की गुहार लगाई है। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि युवक के दस्तावेजों के आधार पर स्थाई समिति में सहानुभूति पूर्वक विचार होगा और नियमों का हवाला देकर उसके दस्तावेजों को ठीक किया जाएगा। स्थाई समिति में अब इसके लिए कोई नियम आदि भी निर्धारित किया जाएगा क्योंकि प्रबंधन को लगता है कि भविष्य में इस तरह के आवेदन और भी आ सकते हैं। आवेदन करने वाला व्यक्ति अब दिल्ली में है और उसने मीडिया से बात करने से इंकार कर दिया है।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers