Kharab Fasal ka paisa kab aayega

बेमौसम बरसात से किसानों की फसल हुई खराब, 10 दिन के अंदर होगा भुगतान, सीएम ने जारी किए निर्देश

Kharab Fasal ka paisa kab aayega 10 दिन में खाते में भेजी जाएगी राशि, सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश

Edited By :   Modified Date:  March 10, 2023 / 10:40 AM IST, Published Date : March 10, 2023/10:39 am IST

Kharab Fasal ka paisa kab aayega: मध्य प्रदेश में अचानक हुई बारिश ने किसानों का भारी नपकसीन किया है। प्रदेश में चली हवा आंधी के साथ बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया। तो वहीं कई जगह ओले गिरने के कारण खड़ी फसलों को काफई नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से नुकसान का सर्वे करने के लिए सीएम ने 7 दिन का समय दिया है। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि ओलावृष्टि से नुकसान का सर्वे 7 दिन में पूरा करें और 10 दिन के भीतर राहत राशि हितग्राहियों को बांटे।

अधिकारियों को निर्देश

Kharab Fasal ka paisa kab aayega: बेमौसम हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की खड़ी फसले खराब हुई है। वहीं सीएम शिवराज ने देर रात निवास कार्यालय में विकास यात्रा की फीडबैक बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ओलावृष्टि से नुकसान का सर्वे 7 दिन में पूरा किया जाए। 10 दिन के भीतर राहत राशि किसानों को भेजी जाएगी। फसल क्षति सर्वे का कार्य ईमानदारी और पारदर्शिता से करने के भी निर्देश दिए गए हैं। यही नहीं सीएम ने कहा कि फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने की पूरी कार्रवाई गंभीरता से की जाए। खरीफ फसल के साथ ही खाद का अग्रिम भंडार सुनिश्चित करें।

किसान भाई चिंता न करें- सीएम

Kharab Fasal ka paisa kab aayega: वहीं किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय में किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। इसका खासा ध्यान रखा जाए। अधिकारियों को निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि भुगतान समय पर सुनिश्चित किया जाएगा। पेयजल की सुविधा बेहतर और सुचारु रुप से तैयार की जाए जबकि प्रतिदिन जल प्रदाय हो, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। पेयजल परिवहन की व्यवस्था करना अनिवार्य है। सीएम शिवराज ने कहा-नुकसान हुआ है, उन सभी जिलों के प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे का काम किया जा रहा है। किसान भाई बहन चिंता ना करें। जल्द से जल्द आरबीसी 6/4 में राहत राशि और फसल बीमा की राशि का लाभ मिलेगा। इसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें