bags will be weighed in schools: बच्चों के कंधों पर बैग का बोझ होगा कम

स्कूलों में तौले जाएंगे स्कूल बैग, तय वजन से ज्यादा भारी बैग मिलने पर भरना पड़ सकता है 4 लाख तक का जुर्माना

bags will be weighed in schools: अगर कम नहीं हुआ बच्चों के कंधों पर बैग का बोझ तो, स्कूलों को भरना पड़ सकता है भारी भरकम जुर्माना

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : September 28, 2022/9:25 am IST

bags will be weighed in schools: भोपाल। राजधानी भोपाल में स्कूल सिक्षा विभाग ने स्कूलों के प्रति कड़ा कदम उठाया है। बच्चे जो बैग स्कूल को लेकर जाते है उनके बोझ को कम करने के लिए पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए थे लेकिन अभी भी कई स्कूल ऐसे है जहां बच्चे भारी भरकम बैग लेकर स्कूल जा रहे है। सेकिन इसे लेकर अब विभाग सक्त कार्रवाई करने जा रहा है। जिसके तहत 1 अक्टूबर से अभियान शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत निर्धारित वजन से ज्यादा बैग का वजन मिलने पर स्कूल को भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- नहीं रही अभिनेता महेश बाबू की मां, लंबे समय से चल रहा था इलाज, जानें कब होगा अंतिम संस्कार

बैग की होगी तुलाई

bags will be weighed in schools: राजधानी के किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में अब 1 अक्टूबर से बस्तों के वजन की तुलाई की जाएगी। यह काम स्कूल शिक्षा विभाग और बाल संरक्षण आयोग के सदस्य मिलकर करेंगे। इस टीम में कुल 4 सदस्य शामिल होंगे, जो एक दिन में 3 स्कूलों का औचक निरीक्षण करेंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की दृष्टि से मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग भारत सरकार के परिपत्र द्वारा जारी ‘स्कूल बैग पॉलिसी 2020’ के अनुपालन के तहत राज्य में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए ये दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने इटली की इस दिग्गज नेता को दी बधाई, कहा – मिलकर काम करने के लिए हूं उत्सुक

भरना पड़ेगा भारी भरकम जुर्माना

bags will be weighed in schools: इनमें एक स्कूल सरकारी, एक एमपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त गैर सरकारी और एक सीबीएसई स्कूल शामिल रहेगा। डीईओ नितिन सक्सेना ने कहा कि निरीक्षण के दौरान यदि बस्ते का वजन तय मापदंड से अधिक निकला तो स्कूल के ऊपर 50 हजार रुपए से लेकर 4 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। बता दें कि प्रदेश में सभी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए कक्षावार पुस्तकों का वजन निर्धारित कर दिया गया है, जिससे उन्हें भारी भरकम बस्तों से राहत मिलेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें