MP Weather Update: गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, तापमान पहुंचा 48 डिग्री के पार, हीट वेव के साथ ही लू का अलर्ट जारी |

MP Weather Update: गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, तापमान पहुंचा 48 डिग्री के पार, हीट वेव के साथ ही लू का अलर्ट जारी

MP Weather Update: गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, तापमान पहुंचा 48 डिग्री के पार, हीट वेव के साथ ही लू का अलर्ट जारी

Edited By :   Modified Date:  May 30, 2024 / 08:19 AM IST, Published Date : May 29, 2024/8:15 am IST

भोपाल। MP Weather Update: इन दिनों लोग भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से बेहाल है। सड़कों पर निकलना मुहाल हो गया है।  बीते दिनों अधिकतम तापमान में फिर बढ़ोतरी देखने को मिली। प्रदेश में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच गया। 25 मई से शुरू हुए नौतपे का आज पांचवा दिन है। सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ने से लोग बेहाल हैं।  मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव के साथ ही लू का रेड अलर्ट जारी किया है, जिससे आम लोगों को इस भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

Read More: CG Weather Update : राजधानी रायपुर समेत इन जिलों में सुबह से छाए बादल, हो सकती है भारी बारिश

फिर बदलेगा मौसम

भीषण गर्मी ने अब अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं, जिस वजह से पहली बार  रीवा-दतिया समेत 4 शहरों में पारा 48 डिग्री के पार पहुंच गया है, जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। निवाड़ी, दतिया, रीवा, खजुराहो में तापमान 48 डिग्री के पार रहा, जिसमें निवाड़ी में सबसे अधिक 48.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं अब कल यानी गुरुवार को नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने से मौसम बदलेगा जिस वजह से तापमान में कुछ गिरावट होने की उम्मीद जताई जा रही है, मौसम में बदलाव से लोगों को तेज धूप से राहत मिलने के आसार है।

Read More: Power Cut In Bhopal: भीषण गर्मी के बीच बिजली कटौती से लोगों की परेशानी बढ़ी, 30 से ज्यादा इलाकों पर पड़ेगा असर 

87 साल का टूटा रिकॉर्ड

वहीं दूसरी ओर ग्वालियर चंबल अंचल में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने ग्वालियर चंबल अंचल में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। इस बार गर्मी ने 87 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बताया गया कि, आजादी के बाद पहली बार मई में पारा 47.6 डिग्री पहुंचा है। वहीं मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान रेमल के असर से अंचल में गर्मी बढ़ रही है।

Read More: Dr Ambedkar Election Result: इस सीट से डॉ भीमराव अम्बेडकर ने लड़ा था अपना पहला चुना.. करना पड़ा था करारी हार का सामना, मिले थे इतने वोट..

किस जगह कितना रहा तापमान

MP Weather Update: इसी के साथ ही प्रदेश के मालवा निमाड़ में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है, जिससे खंडवा में 44.1 डिग्री, 28 डिग्री, खरगोन में 44 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री, शाजापुर में 43.7 डिग्री और न्यूनतम 27.6 डिग्री, देवास में 42 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री, बड़वानी में 41.9 डिग्री और न्यूनतम 30.3 डिग्री, उज्जैन में 41.6 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री, इंदौर में 41.1 डिग्री और न्यूनतम 26.5 डिग्री, धार में 41.1 डिग्री न्यूनतम 25.9 डिग्री, झाबुआ में 40.8 डिग्री और न्यूनतम 28.5 डिग्री, मंदसौर में 39.7 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp