Vande bharat train

प्रदेश को पहली और देश को मिली 11वीं वंदे भारत की सौगात, अभी इन रूट्स पर दौड़ रही ट्रेन

Vande bharat train आज भोपाल को मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रेन, जानिए अभी देश में किस-किस रूट पर चल रही वंदे भारत ट्रेन

Edited By :   Modified Date:  April 1, 2023 / 11:33 AM IST, Published Date : April 1, 2023/11:33 am IST

Vande bharat train: भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर करीब 3 बजकर 15 मिनट पर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचकर प्लेटफार्म नंबर एक से वंदे भारत ट्रेन को रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री आज 11वीं वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। इस ट्रेन का नियमित संचालन तीन अप्रैल से होगा।

भोपाल से  आगरा जाएगी ट्रेन

Vande bharat train: हालांकि सीट के लिए बुकिंग आज से शुरू हो जाएगी। शनिवार को ये ट्रेन भोपाल से चलकर रात 8 बजे आगरा छावनी स्टेशन पर पहुंचेगी। भोपाल से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस शनिवार को छोड़कर हर दिन चलेगी। देश में अबतक 10 वंदे भारत अलग-अलग रूट्स पर दौड़ रही हैं।

इन रास्तों पर दौड़ रहीं वंदे भारत

Vande bharat train: मौजूदा समय में भारत में 10 वंदे भारत पटरियों पर दौड़ रही हैं। इनमें मुंबई से गांधीनगर, वाराणसी से नई दिल्ली, माता वैष्णो देवी कटरा से नई दिल्ली, सोलापुर से मुंबई, शिरडी से मुंबई, बिलासपुर से नागपुर, मैसूर से चेन्नई, विशाखापट्नम से सिकंदराबाद, नई दिल्ली से अंदौरा और न्यू जलपाईगुड़ी से हावड़ा शामिल हैं। वंदे भारत ट्रेनों से लोगों का सफर काफी आसानी हो गया है। अब एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में पहले के मुकाबले काफी कम समय लग रहा है।

साल 2019 में चली थी पहली वंदे भारत

Vande bharat train: पहली वंदे भारत एक्सप्रेस साल 2019 में चली थी। यह नई दिल्ली और वाराणसी के बीच शुरू की गई थी। दूसरी वंदे भारत नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटड़ा के बीच चलाई गई थी। तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस पिछले साल मुंबई और अहमदाबाद के बीच शुरू की गई थी। चौथी वंदे भारत दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के ऊना के बीच चलाई गई थी। पांचवीं वंदे 11 नवंबर, 2022 को मैसूर और चेन्नई के बीच चलाई गई। छठी वंदे भारत महाराष्ट्र के नागपुर से छत्तीगढ़ के बिलासपुर के बीच चलाई गई। इसके बाद हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी और तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के विशाखापटट्नम के लिए वंदे भारत चलाई गई।

ये भी पढ़ें- अगर आपके पास भी है 500 रुपए का नोट तो हो जाए सावधान, RBI ने दी बड़ी अपडेट

ये भी पढ़ें- राजधानी पहुंचे पीएम मोदी, प्रदेश को मिलेगी नई रफ्तार, वंदे भारत को दिखाएंगे हरी झंडी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें