No need to pay board exam fee: 5वीं और 8वीं क्लास के बच्चों के लिए खुशखबरी!

5वीं और 8वीं क्लास के बच्चों के लिए खुशखबरी! नहीं भरना पड़ेगी बोर्ड एग्जाम की फीस, विभाग ने जारी किया आदेश

No need to pay board exam fee: 5वीं और 8वीं क्लास के बच्चों के लिए खुशखबरी! नहीं भरना पड़ेगी बोर्ड एग्जाम की फीस, विभाग ने जारी किया आदेश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : September 26, 2022/11:48 am IST

No need to pay board exam fee: भोपाल। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने इस सत्र से सरकारी और निजी स्कूलों में भी पांचवीं-आठवीं की बोर्ड परीक्षा शुरू करने का फैसला लिया है। जिसके बाद बच्चों के लिए एक और राहत की खबर है। बोर्ड ने परीक्षा शुल्क को लेकर बड़ा फैसला लिया है। बच्चों को बोर्ड परीक्षा शुल्क में राहत दी है। अब 8वीं और 5वीं के स्टूडेंट को बोर्ड परीक्षा की फीस नहीं भरनी होगी। जिसे लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। इससे बोर्ड परीक्षा शुल्क के करीब 23 करोड़ का भार निजी स्कूलों पर आएगा। आदेश को लेकर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन इसका विरोध कर रहा है।

ये भी पढ़ें- सीएम की मार्निंग मीटिंग, अनूपपुर जिले की समीक्षा बैठक में सीएम हुए नाराज, जानें किसे लगाई जमकर फटकार

विभाग ने जारी किया आदेश

No need to pay board exam fee: प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग इस साल पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा की फीस बच्चों से ना लेकर निजी स्कूलों से लेगा। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। जिससे कि प्रदेश भर से करीब 35लाख स्टूडेंट्स को राहत मिली है। पर वहीं दूसरी ओर निजी स्कूलों पर करीब 23 करोड़ का भार पड़ेगा। निजी स्कूलों पर पड़े इस भार को लेकर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने सरकार का विरोध करना शुरू कर दिया है।

कक्षा 5 व 8 की वार्षिक परीक्षा

ये भी पढ़ें- दलित व्यक्ति को पहले मारा- पीटा फिर खतना कर खिलाया बीफ, जबरन कराया धर्मांतरण

आंदोलन की चेतावनी

No need to pay board exam fee: इस बारे में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि बीच सत्र में हम 20 से 25 करोड़ का बजट कैसे लाएंगे,परीक्षा फीस बच्चे भरे या फिर राज्य शिक्षा केन्द्र भरे,स्कूल संचालक यह फीस नहीं भरने वाले है। 28 सितंबर को डीपीआई ऑफिस में प्रदर्शन किया जाएगा और अगर हमारी मांग नही मानी गयी तो बड़ा आंदोलन करेंगे। बता दें कि जारी आदेश के मुताबिक 5वीं कक्षा के लिए 50 रुपये/ स्टूडेंट और 8वीं कक्षा के लिए 100रुपये/स्टूडेंट फीस देना होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें