Retirement age may increase: 3 साल बढ़ेगी रिटायरमेंट की उम्र

3 साल बढ़ेगी रिटायरमेंट की उम्र, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, कर्मचारी कल्याण समिति को लिखा पत्र

Retirement age may increase: 3 साल बढ़ेगी रिटायरमेंट की उम्र, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, कर्मचारी कल्याण समिति को लिखा पत्र

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 28, 2022/4:52 pm IST

Retirement age may increase: भोपाल। मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को विधानसभा चुनावों से पहले एक बड़ा तोहफा मिल सकता है। कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाया जा सकता है। इस मामले पर पहले भी कई बार विचार मंथन किया गया। लेकिन अब सरकार द्वारा गठित मध्य प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण समिति ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को रिटायरमेंट एज को बढ़ाकर 65 वर्ष किए जाने का पत्र लिखा है।

ये भी पढ़ें- इंतजार हुआ खत्म, चयनित शिक्षकों को मिलने जा रही नियुक्ति, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

समिति ने लिखा पत्र

Retirement age may increase: मध्य प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण समिति के अध्यक्ष और राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त रमेश चंद्र शर्मा के लिखे पत्र में कई तथ्यों का जिक्र भी किया गया है। उन्होंने लिखा कि शासकीय विभागों में लगातार अधिकारियों और कर्मचारियों की कमी होती जा रही है जिससे कार्य प्रभावित हो रहा है। इसलिए रिटायरमेंट की ऐज बढ़ाकर 62 से 65 साल कर देनी चाहिए। पिछले साल में नई नियुक्तियां नहीं हुई, हजारों की संख्या में पद खाली रिक्त पड़े हैं। लेकिन हर महीने सैकड़ों की संख्या में अधिकारी कर्मचारी रिटायर्ड हो रहे हैं। जिसका असर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में हो रहा है।

ये भी पढ़ें- अब नो टेंशन…15 मिनट में फुल चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, दौड़ेगी 1000 किलोमीटर तक, जानिए क्या है फंडा

इसलिए लिया फैसला

Retirement age may increase: अनुभवी अधिकारियों और कर्मचारियों के अभाव में शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन प्रभावित हो रहा है। इसके अलावा आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों का काम भी प्रभावित होगा। सरकार अब इस प्रस्ताव पर विचार मंथन कर रही है। संभावना जताई जा रही है कि शासकीय कर्मचारियों-अधिकारियों की कमी के कारण सरकार उम्र की सीमा बढ़ा सकती है। बता दें कि मुख्यमंत्री रहते दिग्विजय सिंह प्रदेश ने साल 1998 में कर्मचारियों-अधिकारियों की रिटायरमेंट एज 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 की थी। उसके बाद 2018 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रिटायरमेंट उम्र बढाकर 60 वर्ष से वर्ष से बढ़ाकर 62 वर्ष की थी। अब इसे 65 वर्ष करने की मांग की जा रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers