MP Local Body By-Election

MP Local Body By-Election: प्रदेश में इस दिन होगा नगरीय निकाय और पंचायत उपचुनाव, शेड्यूल जारी

MP Local Body By-Election: प्रदेश में इस दिन होगा नगरीय निकाय और पंचायत उपचुनाव, शेड्यूल जारी MP Local Body By-Election

Edited By :   Modified Date:  December 8, 2023 / 08:40 AM IST, Published Date : December 8, 2023/8:40 am IST

भोपाल। विधानसभा चुनाव के बाद अब मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय एवं पंचायत उप निर्वाचन का कार्यक्रम जारी हो गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव का शेड्यूल जारी किया है। बता दें कि प्रदेश में  5 जनवरी 2024 को पंचायतों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक और शहरी निकायों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

Read More: Lok Sabha Chunav 2024: विधानसभा चुनाव समाप्त होते ही लोकसभा चुनाव की तैयारियों का आया आदेश, भारत निर्वाचन आयोग ने भेजा पत्र

26 दिसंबर तक होगी नाम वापसी

बता दें कि मध्यप्रदेश में 9 हजार 220 पंच, 56 सरपंच, 15 जनपद पंचायत सदस्य और एक जिला पंचायत सदस्य के लिये उप निर्वाचन होगा। नगरीय निकायों में 21 पार्षद पद के लिये उप निर्वाचन होना है। 15 से 22 दिसम्बर तक नाम निर्देशन का काम होगा। 23 दिसम्बर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 26 दिसंबर तय की गई है। इसी दिन निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन होगा।

5 जनवरी को होगा मतदान

पंचायतों में मतदान 5 जनवरी, 2024 को सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक और नगरीय निकायों में सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। वहीं, नगरीय निकायों की मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 9 जनवरी को सुबह 9 बजे से होगी। पंचायत उप निर्वाचन में पंचायत पद के लिये मतगणना मतदान के तुरंत बाद मतदान केन्द्र में ही होगी।

Read More: MP Weather Update: प्रदेश के इन जिलों में आज भी छाए रहेंगे बादल, रात के तापमान में होगी गिरावट, जानें आज का मौसम 

सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की ईव्हीएम में की जाने वाली मतगणना 9 जनवरी को संबंधित विकासखण्ड मुख्यालय पर सुबह 8 बजे से की जायेगी। वहीं, सरपंच एवं जनपद पंचायत सदस्य पद के निर्वाचन परिणामों की घोषणा 9 जनवरी और जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 11 जनवरी को की जायेगी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp