Shivraj cabinate faisle

मेडिकल कॉलेज में सीट बढ़ाने को मिली मंजूरी, शिवराज कैबिनेट में कई अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर

Shivraj cabinate faisle शिवराज कैबिनेट की बैठक हुई खत्म, कई अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी, यहां यहां देखें लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  January 24, 2023 / 05:05 PM IST, Published Date : January 24, 2023/11:08 am IST

Shivraj cabinate faisle: भोपाल। राजधानी भोपाल में सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। कैबिनेट के बाद मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कल ओरछा में केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ओरछा रामराजा के बाल लोक बनाने और चित्रकूट में वनवासी राम लोक बनाने की घोषणा की थी। सिंगरौली में 25 हजार से ज्यादा लोगों को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्लॉट दिए थे। ये दोनों दिन मध्य प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे।

2 फरवरी को नए मध्यप्रदेश भवन का होगा लोकार्पण

कैबिनेट में 2 फरवरी को दिल्ली में बने नए मध्य प्रदेश भवन का लोकार्पण होगा। सभी मंत्री दिल्ली में रहेंगे, उसी दिन मंत्रिमंडल की बैठक भी दिल्ली में होगी। इस दौरान मंत्री मिश्रा ने बताया कि 5 से 25 फरवरी तक निकलने वाली विकास यात्रा की समीक्षा 5 फरवरी के पहले करने के सभी मंत्रियों को निर्देश दिए गए है। आजीविका और शहरी आजीविका मिशन में महिला स्व सहायता समूह की राशि तीन लाख तक बैंक ऋण पर अतिरिक्त 2% ब्याज की प्रतिपूर्ति सरकार करेगी जो अब तक 3% लगता था। ब्याज की छूट देने का बड़ा फैसला हुआ।

जनजाति वर्ग के लिए बड़ा ऐलान

जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को सीहोर में सूर्या फाउंडेशन ने जिस प्रकार से एक परिसर को लिया है उसी तरह से यदि कोई और संस्थाएं इस काम के लिए आगे आती हैं तो उन्हें यह काम सौंपा जाएगा। नगरी निकाय में अधोसंरचना निर्माण योजना की स्वीकृति के लिए योजना शुरू की है इस योजना की अवधि 2 साल तक रहेगी 2022-23 और 2023-24 रहेगी। इस योजना में कुल 800 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 2022-23 के लिए 200 करोड रुपए के बजट का प्रावधान है। बाकी 600 करोड़ की मंजूरी का प्रावधान भी आज की कैबिनेट बैठक में मंजूर हुआ।

सड़क परियोजनाओं को मिली मंजूरी

नर्मदा पुरम मुहासा बावड़ी मार्ग पर sh-22 तवा नदी पर फोर लोन स्तरीय पुल के लिए 148.97 करोड की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई। सिवनी जिले के बंडोल सागर चंदौरी कला सड़क निर्माण के लिए 108.97 करोड़ की स्वीकृति दी गई। सीहोर जिले के बकतरा भारकच्छ शाहगंज मार्ग के लिए 121.83 करोड़ की स्वीकृति। सीहोर के बकतरा सिया गहन सागपुर, बोदरा मार्ग के आंतरिक निर्माण के लिए 108.17 करोड़ की स्वीकृति। मुरैना जिले की एबीसी कैनाल निर्माण के लिए 106.7 करोड़ की मंजूरी।

पीजी कॉलेज की बढ़ी सीटें

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर में पीजी सीट बढ़ाने को भी मंजूरी दी गई यहां 85 सीटें बढ़ाने के लिए 101.46 करोड़ की स्वीकृति। लोक परिसंपत्ति विभाग ने गुना के पुराना बंगला को 3 करोड़ 59 लाख 27 हजार में देने की मंजूरी। भोपाल के लांबाखेड़ा में 6 करोड़ 94 लाख 11 हजार में आवंटित करने का फैसला। संविदा शाला शिक्षक की कंडिका 5 में उल्लेखित प्रयोगशाला शिक्षक में प्रतिस्थापित करने में फैसला हुआ इस फैसले के बाद अनुकंपा नियुक्तियों की दिक्कतें दूर होंगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें