MP Weather update: मानसून की विदाई, जाते-जाते जमकर बरसेंगे बदरा

मानसून की विदाई, जाते-जाते जमकर बरसेंगे बदरा, इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड

MP Weather update: मानसून की विदाई, जाते-जाते जमकर बरसेंगे बदरा, इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड, अक्टूबर से होगी शुरूआत

Edited By: , September 23, 2022 / 09:59 AM IST

MP Weather update: भोपाल। मानसून जाते-जाते प्रदेश को गीला करते हुए जाएगा। सर्दी की शुरूआत होने से पहले मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश होगी। एमपी में चक्रवात में लो प्रेशर एरिया में बदल गया है। जिसके चलते करीब 3 वेदर सिस्टम प्रदेश के मोसम को प्रभावित कर रहे है। जिसके चलते प्रदेश में भारी से लेकर मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने चंबल संभाग समेत कई जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा जिलों में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अलावा राजधानी भोपाल की बात की जाए तो आज दिन भर बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा अभी अगले 3 से 4 दिन बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- आज का दिन खास, 12 घंटे का दिन, 12 घंटे की रात, आज से बदलेगा हवाओं का रूख

10 साल में सबसे ज्यादा बारिश

MP Weather update: जुलाई-अगस्त में अच्छी बारिश के कारण प्रदेश के आधे से ज्यादा इलाकों में 40 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है। पिछले 10 साल में इस साल तीसरी बार सबसे ज्यादा बारिश हुई है। सितंबर में 10 साल में दूसरी बार सबसे ज्यादा पानी गिरा। बारिश की लंबी अवधि के कारण नमी ज्यादा है, तापमान भी कम है। नवंबर से कड़ाके की ठंड शुरू हो सकती है। इस कारण सर्दी के दिनों की संख्या बढ़ेगी, तो ठंड की अवधि भी बढ़ेगी। इसका असर शीतलहर और ठंडे दिन होने की संख्या पर भी पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- School Holiday in October 2022 : अक्टूबर में 15 दिन रहेगी स्कूलों में छुट्टी, यहां देखें अवकाश की पूरी लिस्ट

अक्टूबर में होगी सर्दी की शुरूआत

MP Weather update: मौसम एक्सपर्ट के मुताबिक पिछले साल की तरह इस बार भी अक्टूबर से ही सर्दी शुरू हो सकती है। ऊपरी हवा का रुख उत्तरी होने लगा है। हमारे यहां उत्तर से आने वाली सर्द हवा के कारण ही ठंडक बढ़ती है। इस बार सर्दी के मौसम में कोहरा छाने और विजिबिलिटी कम होने का ट्रेंड भी बढ़ सकता है। ऐसे में करीब 100 दिन ठंड पड़ सकती है। इस बार 15 दिन शीतलहर चल सकती है। 20 दिन तक कोल्ड डे हो सकता है। करीब 45 से ज्यादा दिन रात का तापमान 10 डिग्री या उसके आसपास रह सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें