Bharat Jodo Yatra in Madhya Pradesh: Congress MP Rahul Gandhi

Bharat Jodo Yatra In MP : प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा दिन! राहुल गांधी पहुंचे टंट्या मामा की जन्मस्थली, कदम से कदम मिलाकर चल रहे प्रियंका-पायलट

Bharat Jodo Yatra in Madhya Pradesh : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 23 नवंबर को मध्यप्रदेश में प्रवेश कर चुकी है।

Edited By: , November 29, 2022 / 07:46 PM IST

भोपाल।Bharat Jodo Yatra in Madhya Pradesh :  कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 23 नवंबर को मध्यप्रदेश में प्रवेश कर चुकी है। दक्षिणी राज्यों से गुजरकर अब यह यात्रा मध्यप्रदेश में आ चुकी है। प्रदेश में यात्रा का आज दूसरा दिन है। वहीं दूसरे दिन इस यात्रा में भाई राहुल गांधी का साथ देने प्रियंका गांधी भी पहुंची है। जहां उन्होंने राहुल गांधी और अन्य कांग्रेसियों के साथ मिलकर कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। प्रदेश में यह यात्रा बुरहानपुर से शुरू हुई है। मध्यप्रदेश में इस यात्रा के जरिए राहुल गांधी के लिए चुनौति आ खडी है।

 

read more : Shikhar Dhawan Team India: कप्तान धवन के नेतृत्व में वनडे विश्वकप की तैयारी शुरू करेगी टीम इंडिया, सामने आयी बड़ी खबर 

Bharat Jodo Yatra in Madhya Pradesh : दक्षिण में मिले जन समर्थन के बाद अब हिंदी पट्टी में यात्रा को हिट कराने की चुनौती है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूरी ताकत झोंक रहे हैं कि राहुल यहां के लोगों का दिल जीत लें। दरअसल, राजनीतिक जानकार मानते हैं कि मध्यप्रदेश में राहुल की यात्रा के रिस्पॉन्स का बाकी हिंदी राज्यों पर भी असर पड़ेगा। इसी से राहुल का भविष्य तय होगा। यह यात्रा मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़ वाले 6 जिलों की 17 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। राहुल बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और आगर मालवा जिलों से गुजरेंगे। यात्रा के दौरान वे दो ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर के दर्शन करेंगे। यात्रा जब मालवा बेल्ट से होकर गुजरेगी, तो 26 नवंबर को आंबेडकर की जन्मस्थली पर राहुल एक बड़ी सभा को संबोधित करेंगे।

 

read more : रणबीर कपूर का हुआ बुरा हाल, नाक में कट और खून से सने कपड़ों में सामने आई फोटोज, देखकर शॉक हुए फैंस 

राहुल गांधी का फोकस आगामी विस चुनाव 2023 पर

Bharat Jodo Yatra in Madhya Pradesh : बता दें कि कांग्रेस का फोकस रूट की उन 16 विधानसभा सीटों पर है, जिन पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने प्रदेश में सत्ता वापसी तो की लेकिन उनकी सत्ता ज्यादा दिन की मेहमान नहीं रही। कांग्रेस से बगावत कर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने 20 विधायकों ने साथ बीजेपी का दामन थामा जिसके बाद कांग्रेस की सरकार या यों कहें कि कमलनाथ की सरकार गिर गई। मालवा और निमाड़ में 66 विधानसभा सीटें हैं। भाजपा को 2018 में यहां से 29 सीटें मिली थीं। वहीं, कांग्रेस 34 सीटें जीतकर मध्यप्रदेश में 15 साल बाद सत्ता में आई थी। इससे पहले हुए 3 चुनावों में भाजपा सत्ता में बनी थी। अगले चुनाव में कांग्रेस की कोशिश 35 सीटें जीतने की है। ऐसे में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के लिए सत्ता का रास्ता बनाएगी? यात्रा 23 नवंबर से 4 दिसंबर शाम छह बजे तक मप्र में रहेगी फिर वह राजस्थान की ओर कूच करेगी।

 

 

read more : देवों के देव महादेव फेम एक्ट्रेस नेहा मर्दा बनने वाली है मां, बेबी बंप प्लांट करते हुए पति के साथ शेयर की तस्वीर

प्रदेश में राहुल गांधी की ​अग्निपरीक्षा

Bharat Jodo Yatra in Madhya Pradesh : 5 दिसंबर को यात्रा राजस्थान में प्रवेश करने से पहले छह जिलों बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और आगर-मालवा के 25-30 विधानसभा क्षेत्रों से होते हुए मध्य प्रदेश में 399 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। मध्य प्रदेश की पांच लोकसभा सीटें भारत जोड़ो यात्रा के मार्ग में आती हैं. खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और देवास। इन सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। राहुल गांधी के लिए प्रदेश में इस यात्रा के जरिए अग्निपरीक्षा देनी होगी। राहुल का पूरा जोर रहेगा कि आगामी चुनाव 2023 में इस यात्रा का असर जनता पर भरपूर दिखे और कांग्रेस को प्रदेश की सत्ता की कमान वापस मिले।

 

 

read more : Bhupesh Cabinet Decision: छत्तीसगढ़ शैक्षणिक संस्था संशोधन विधेयक को मंजूरी, DMF फंड का तय क्षेत्रों में खर्च का बंधन समाप्त 

राजस्थान में प्रवेश करने से पहले राहुल गांधी को चेतावनी

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा प्रवेश करने से पहले ही गुर्जर समुदाय के लोगों में बगावती तेवर देखे जा रहे हैं। राजस्थान कांग्रेस पार्टी के विधायक सचिन पायलट को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है यात्रा के आगमन से पहले ही राजस्थान में गुर्जर नेता चेतावनी दे दी है। गुर्जर नेता विजय बैंसला ने कांग्रेस पार्टी को अल्टीमेटम दे दिया है। विजय बैंसला ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि प्रदेश का सीएम सचिन पायलट को नहीं बनाया गया तो गुर्जर समुदाय के लोग राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का विरोध करेंगे। साथ ही कहा है कि मौजूदा कांग्रेस सरकार ने 4 साल पूरे कर लिए हैं और अभी 1 साल बचा हुआ है ऐसे में कांग्रेस विधायक और प्रदेश के युवाओं के चाहिता सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाना चाहिए। यदि ऐसा होता है तो प्रदेश में राहुल गांधी का स्वागत है।

 

 

read more : आज शाम से देशभर में लॉकडाउन, शराब, मांस-मछली सहित सभी दुकानें बंद, यहां की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

राजस्थान के मुद्दों पर पायलट ने की राहुल-प्रियंका से चर्चा

राजस्थान में चल रही सियासी खींचतान के बीच आज सचिन पायलट ने मध्यप्रदेश के बुरहानुपर में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात की है। पायलट ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से राजस्थान के घटनाक्रम और सियासी खींचतान पर चर्चा की है। राजस्थान में यात्रा के साथ कांग्रेस की अंदरूनी सियासत के हिसाब से इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। सचिन पायलट कल ही बुरहानुपर पहुंच गए थे। आज पायलट राहुल गांधी की भारत यात्रा में उनके साथ चल रहे हैं।

 

 

read more : Shikhar Dhawan Team India: कप्तान धवन के नेतृत्व में वनडे विश्वकप की तैयारी शुरू करेगी टीम इंडिया, सामने आयी बड़ी खबर 

 

राहुल गांधी आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली पर पहुंचे

यात्रा के दूसरे दिन एमपी में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन राहुल गांधी आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली पर पहुंचे। राहुल गांधी यहां एक सभा को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी मंच पर मौजूद हैं। उनके साथ कमलनाथ, दिग्विजय सिंह समेत कई बड़े नेता और कांग्रेस विधायक मौजूद हैं। सभा में बड़ी संख्या में आदिवासी जुटे हैं। राहुल गांधी की इस यात्रा में हर जगह पर सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए गए है।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें