Dastak campaign in the state from July 18

18 जुलाई से प्रदेश में दस्तक अभियान, घर—घर दस्तक देगी स्वाथ्य विभाग की टीम, इन बीमारियों की होगी जांच

Dastak campaign in the state from July 18, the team of health department will knock door-to-door, these diseases will be investigated

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 10, 2022/11:53 am IST

(DASTAK ABHIYAN )भोपाल: देश में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है, जिसे देखते हुए फिर से मध्यप्रदेश सरकार ने दस्तक अभियान को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। इस अभियान तहत 18 जुलाई से दस्तक दल घर घर जाकर लोगों को जागरूक करेगी। इस अभियान के तहत 5 से 10 साल के बच्चों की जांच पर पर ज्यादा जोर दिया जाएगा ।

ये भी पढे: इस खिलाड़ी पर भड़के रोहित, छोड़ दिया 3 कैच, जल्द होगी बिदाई

(DASTAK ABHIYAN ) मिली जानकारी के अनुसार दस्तक अभियान के जरिए बाल स्वास्थ्य एवं पोषण विधि के लिए प्रदेशभर में 18 जुलाई से दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत बीमार नवजात बच्चों की पहचान, निमोनिया, डायरिया, एनीमिया एवं कुपोषण से ग्रसित बच्चों की पहचान करने के अलावा विटामिन ए का अनुपूरण, जन्मजात विकृति वाले बच्चों की पहचान और टीकाकरण से छूटे बच्चों की पहचान की जाएगी। इन सभी बीमारियों के लक्षणों से समुदाय को जागरूक किया जाएगा ।

ये भी पढे: इस हालत में मिले बीजेपी नेता, पत्नी से रहते थे अलग, देखकर दंग रह गए लोग

(DASTAK ABHIYAN) साथ ही बारिश की वजह से बढ़ रहे मौसमी बीमारी से खुद को कैसे दूर रखा जाए और कैसे इससे बचा जाए इसकी भी जानकारी दी जाएगी। इस तरह के अभियान को प्रदेशभर में शरू किया जाएगा, जिससे लोग जागरूक हो सकें, साथ ही सामुदायिक बैठक कर दस्तक अभियान दल नागरिकों को जागरूक करने का भी काम करेगी। इस अभियान में आशा कार्यकर्ताएं भी साथ देंगी।