President Vice President election today: प्रदेश में 170 अध्यक्षों का होगा चुनाव

जनपद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की किस्मत का फैसला आज, प्रदेश में 170 अध्यक्षों का होगा चुनाव

President Vice President election today: जनपद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की किस्मत का फैसला आज, प्रदेश में 170 अध्यक्षों का होगा चुनाव

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : July 27, 2022/9:34 am IST

district President Vice President election today: भोपाल। मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव के परिणाम आने के बाद अब अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होना है। जनपद अध्यक्ष उपाध्यक्ष के पहले चरण में आज प्रदेश की 170 जनपद पंचायत के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव होना है। चुनाव के लिए सभी 170 जनपद पंचायतों में आज निर्वाचित जनपद सदस्यों का सम्मेलन होने जा रहा है। चुनाव के लिए बैलेटपेपर का उपयोग होगा। सबसे पहले जनपद अध्यक्ष और फिर जनपद उपाध्यक्ष का चुनाव होगा।〈 >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां CLICK करें*<<

ये भी पढ़ें- इन जिलों में आज बारिश की प्रबल संभावना, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

आज ही होंगे परिणाम घोषित

district President Vice President election today: अनुसूचित क्षेत्रों में सभी अध्यक्ष के पद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित रहेंगे, यदि अध्यक्ष का पद अनारक्षित (सामान्य) है तो उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति-जनजाति या पिछड़ा वर्ग से होगा। मतदान के ठीक बाद मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश है कि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सदस्य को नामांकन पत्र जमा करना होगा।

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, जानें प्रमुख शहरों में कितने रुपये लीटर मिलेंगे तेल..

पार्टियों ने सौंपी जिम्मेदारी

district President Vice President election today: नामांकन का परीक्षण पीठासीन अधिकारी करेंगे। इसके बाद सदस्यों को पीठासीन अधिकारी के हस्ताक्षर वाले  बैलेटपेपर वितरित किए जाएंगे। इसमें प्रत्याशी के नाम के आगे सील लगानी होगी। गैर दलीय आधार पर होने वाले इस चुनाव में अपने समर्थकों को जिताने के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने पूरी ताकत लगा दी है। बीजेपी और कांग्रेस ने अपने स्थानीय नेताओ को जनपद अध्यक्ष चुनाव की जिम्मेदारी सौपीं है साथ ही सभी जिलों में पर्यवेक्षक तैनात किए है।

ये भी पढ़ें- भूकंप के झटके से हिली यहां की धरती, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग, 7.1 रही तीव्रता

किसके पक्ष में होंगे निर्दलीय

district President Vice President election today: भोपाल जिले की फंदा जनपद पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की कुर्सी का फैसला भी आज  हो जाएगा। फंदा जनपद में बीजेपी कब्जा जमा सकती है, लेकिन कांग्रेस भी दावे में पीछे नहीं है, ऐसे में चुनाव कशमकश भरे हो सकते हैं। फंदा जनपद के 25 में से 13 वार्ड में बीजेपी समर्थकों ने जीत हासिल की है। वहीं, 6 वार्ड पर कांग्रेस समर्थित जीते हैं। दूसरी ओर 6 निर्दलीय सदस्य ऐसे हैं, जिन्होंने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। वे अध्यक्ष के चुनाव में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि बीजेपी नेताओं ने निर्दलीय सदस्यों का समर्थन मिलने का दावा किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें