Dengue threat increased in Gwalior, so many new patients found

ग्वालियर में बढ़ा डेंगू का खतरा, 24 घंटे में मिले इतने नए मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

Dengue threat increased in Gwalior, so many new patients found in 24 hours, health department issued alert

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : November 4, 2022/5:44 pm IST

Dengue cases increased in Gwalior ; ग्वालियर-: ग्वालियर में डेंगू का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। डेंगू के बढ़ते केसेस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। ग्वालियर में पिछले 24 घंटे में डेंगू के 35 नए मरीज़ मिले है। बुखार से पीड़ित हर तीसरा मरीज़ डेंगू की चपेट में है। इसके साथ ही अभी तक GRMC की जांच रिपोर्ट में 103 सैम्पल की जांच में 35 को डेंगू निकला है। ग्वालियर में इस सीज़न में अब तक डेंगू के 391 मरीज़ मिले है। बदलते मौसम के साथ डेंगू का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। जिसके रोक थम के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कार्य कर रहा है।

यह भी पढ़े; Singrauli Road Accident : बच्चों से भरी ऑटो पलटी। 12 से ज्यादा Student गंभीर रुप से घायल

जानें क्या है डेंगू और चिकनगुनिया

Dengue cases increased in Gwalior ; डेंगू और चिकनगुनिया वायरल इंफेक्शन के कारण मानसून के मौसम में फैलता है। एडीज इजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस मच्छर के काटने से डेंगू व चिकनगुनिया वायरस लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है। चार से छह दिन में लक्षण सामने आ जाते हैं। यह मच्छर आमतौर पर दिन या दोपहर के समय काटते हैं। डेंगू का मच्छर अधिकांश घर के अंदर और चिकनगुनिया का मच्छर घर के बाहर शिकार बनाता है।

यह भी पढ़े; MCD चुनाव का हुआ ऐलान इतनी तारीख को होगी वोटिंग, 7 को आएगा रिजल्ट

डेंगू व चिकनगुनिया के लक्षण

Dengue cases increased in Gwalior : डेंगू की चपेट में आने से व्यक्ति को बुखार, मासपेशियों में दर्द, सिरदर्द, शरीर में चिकत्ते आते हैं। इसके अलावा फेफड़े में सूजन या पानी भरना की शिकायत भी आ सकती है। इसी तरह चिकनगुनिया मरीज को बुखार के अलावा जोड़ों में दर्द, थकान, शरीर में लाल दाने की शिकायत होती है। इन दोनों ही बीमारियों में लक्षण के आधार पर इलाज दिया जाता है।

 

 
Flowers