Dindori News: NGT के गाइडलाइंस की उड़ी धज्जियां, खुले आम हो रहा रेत का अवैध उत्खनन, प्रशासन ने साधी चुप्पी |

Dindori News: NGT के गाइडलाइंस की उड़ी धज्जियां, खुले आम हो रहा रेत का अवैध उत्खनन, प्रशासन ने साधी चुप्पी

Dindori News: NGT के गाइडलाइंस की उड़ी धज्जियां, खुले आम हो रहा रेत का अवैध उत्खनन, प्रशासन ने साधी चुप्पी

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2023 / 10:48 AM IST, Published Date : December 16, 2023/10:48 am IST

विजय तिवारी, डिंडोरी।

Dindori News: डिंडौरी जिले में रेत का अवैध उत्खनन धड़ल्ले से जारी है। प्रशासनिक एवं राजनैतिक संरक्षण प्राप्त रेत कारोबारियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे खुलेआम NGT के गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ाते हुए नदी का सीना छलनी कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं दीवारी गांव के बुढ़नेर नदी में संचालित रेत खदान की जहां सारे नियम कायदों को ताक में रखकर नदी के अंदर उत्खनन मशीनों के जरिए रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है।

Read More: Agniveer Sena Bharti 2023: शुरू हुई अग्निवीर सेना भर्ती रैली, उम्मीदवारों को इन बातों का देना होगा खासतौर पर ध्यान

आलम यह है कि नदी के बीचोबीच लहरों के अंदर बड़े-बड़े मशीनों के जरिए रेत निकाली जा रही है और रेत निकालने के लिए नदी के प्राकृतिक स्वरूप को भी तहस नहस कर दिया गया है। नदी की धाराओं को बदलते हुए अस्थाई रास्ते बना लिए गए हैं जिससे नर्मदा की मुख्य सहायक नदियों में से एक बुढ़नेर नदी का अस्तित्व ख़तरे में दिखाई दे रहा है।

Read More: High Court Gwalior Bench : हाई कोर्ट ने वन कर्मी पर दर्ज दुष्कर्म की FIR निरस्त की, कहा- ‘वादा तोड़ने को झूठा वादा करना नहीं कहा जा सकता’

Dindori News: स्थानीय ग्रामीणों ने खनिज विभाग एवं जिले के ज़िम्मेदार अधिकारियों पर रेत कारोबारियों से मिलीभगत के आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। स्थानीय लोगों का कहना है कि दिन रात ओवरलोड वाहनों की आवाजाही के चलते उनके गांव की सड़क भी खराब हो रही है तो वहीं ग्रामपंचायत ने इसे पैसा एक्ट का उल्लंघन बताते हुए मामले की शिकायत ज़िलाप्रशासन से की है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद रेत का अवैध उतखनन दिन के बजाय रात के अँधेरे में शुरू कर दिया गया है। खनिज विभाग के ज़िम्मेदार अधिकारी रेत के अवैध उत्खनन मामले में कैमरे के सामने कुछ भी कहने से बच रहे हैं तो वहीं जिलापंचायत के अध्यक्ष रुदेश परस्ते ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp