electricity rate hike in mp

प्रदेश के उपभोक्ताओं को बिजली का झटका! बिजली दर में 1.7 फीसदी की बढ़ोतरी

electricity rate hike in mp:

Edited By :   Modified Date:  March 28, 2023 / 10:36 PM IST, Published Date : March 28, 2023/10:36 pm IST

electricity rate hike in mp: भोपाल/रायपुर। मध्यप्रदेश बिजली उपभोक्ताओं को लेकर बड़ी खबर आ रही है। बिजली की दरों में 1.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। बिजली कंपनियों ने 4 से 5 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की थी। दावे आपत्ति के बाद विद्युत नियामक आयोग ने यह फैसला लिया है।

इधर छत्तीसगढ़ में इस साल यानि 2023-24 में छत्तीसगढ़ के लोगों को बिजली बिल को लेकर अतिरिक्त भार नहीं डाला गया, जो छूट पूर्व में दी जा रही थी, वह लागू रहेगी…छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष हेमंत वर्मा ने प्रेसवार्ता लेकर साल 2023-24 विद्युत दरों की जानकारी दी है।

read more:  साल 2026 तक भारत का रक्षा निर्यात 40 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा : राजनाथ सिंह

अध्यक्ष ने बताया कि इस साल घरेलू, कृषि और लघु उद्योगों की दरों में कोई नहीं बढ़ाया गया है..तीनों श्रेणियों के लिए विद्युत दरें इस साल जस की तस है…गांवों के विकास के लिए ग्रामीण उद्योगिक पार्क को निम्न श्रेणी में रख कर राहत दी गई है..इसमें ग्रामीण उद्योगिक इकाइयों को व्यवसायिक और उद्योगों से कम दरें देनी होंगी।

अध्यक्ष ने बताया की उच्च ताप वाले स्टील उद्योगों की दरों में 25 पैसे की बढ़त की गई है इससे 220 ज्ञट और 132 ज्ञट सप्लाई लेने वाले प्रभावित होंगे..जबकि लघु और बड़े उद्योग को मिलने वाली छूट भी बरकरार हैं..कोरोना काल में स्वतंत्र ऑक्सीजन प्लांट को दी गई 10 प्रतिशत की छूट वापस ली गई है…ऑफपीक अवधि की दरों को सामान्य अवधि की तय दरों से 65 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत किया गया है।

read more:  ‘इतिहास हमें माफ नहीं करेगा’: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शरीफ का प्रधान न्यायाधीश की शक्तियां कम करने का आग्रह

 
Flowers