Woman gave birth to a 4 legged baby girl

महिला ने दिया 4 पैर वाली बच्ची को जन्म, अस्पताल में लोगों का लगा जमावड़ा, डॉक्टर्स ने कही ये बात

Woman gave birth to a 4 legged baby girl : मप्र की ग्वालियर कमलाराजा अस्पताल में एक महिला ने 4 पैर की बच्ची को जन्म दिया है।

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2022 / 01:26 PM IST, Published Date : December 16, 2022/1:26 pm IST

Woman gave birth to a 4 legged baby girl : ग्वालियर। सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरे वायरल होती है। वहीं हम देखते है कि बच्चों के जन्म से संबंधित खबरें भी वायरल होती हैं। जिसमें देखा जाता है कि किसी महिला ने या तो एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया या फिर विचित्र प्रकार के बच्चे को जन्म दिया हो। वहीं एक ऐसा ही मामला मध्यप्रदेश के ग्वालियर से सामने आया है। जहां शहर के कमलाराजा अस्पताल में एक महिला ने 4 पैर की बच्ची को जन्म दिया है। सोशल मीडिया पर यह खबर फैलते ही अनोखी बच्ची को देखने अस्पताल में लोगों का जमावड़ा लग गया। डॉक्टरों ने नवजात को न्यू बॉर्न केयर यूनिट में रखा है। डॉक्टर्स इसे मेडिकल की भाषा में ‘इशियोपेगस’ का केस बता रहे हैं। उनका कहना है कि लाखों में से एक बच्चे में इस तरह से अतिरिक्त अंग विकसित होते हैं।

read more : नए साल पर सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! मोदी सरकार ने तेल कंपन‍ियों को दी बड़ी राहत, जानें कितने रुपए तक घटेंगे तेल के दाम 

Woman gave birth to a 4 legged baby girl :  जयारोग्य अस्पताल समूह के अधीक्षक डॉ. आरकेएस धाकड़ ने बताया, नवजात में शारीरिक विकृति है और कुछ भ्रूण अतिरिक्त बन गया है, जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में इशियोपेगस कहा जाता है। इससे गर्भ में पल रहे शिशु में शरीर के नीचे के भाग का अतिरिक्त विकास हो जाता है. लाख में से एक बच्चे को ये परेशानी होती है।

read more : बड़ी संख्या में चिकित्सा अधिकारियों के तबादले! किसको कहां मिली नवीन पदस्थापना, यहां देखें पूरी लिस्ट 

Woman gave birth to a 4 legged baby girl : डॉ. धाकड़ ने बताया कि ऐसे बच्चों को सर्जरी के जरिए नॉर्मल किया जाता है। इस बच्ची के दो अतिरिक्त पैर को सर्जरी कर निकाला जाएगा। फिलहाल नवजात का परीक्षण किया गया है। वह पूरी तरह सेहतमंद है। ग्वालियर शहर स्थित सिकंदर कंपू इलाके की रहने वाली आरती कुशवाह 4 पैर वाली बच्ची की मां बनी है। प्रसूता की बहन ने बताया कि आरती की पहले से दो बेटियां हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें