Indian Flag will be hoisted in 1.5 crore houses on Independence Day in MP

सियासी दंगल में ‘झंडा’..’चुनाव’ का एजेंडा! तिरंगे पर हो रही सियासत के पीछे मंशा क्या है?

सियासी दंगल में 'झंडा'..'चुनाव' का एजेंडा! Indian Flag will be hoisted in 1.5 crore houses on Independence Day in MP

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : August 1, 2022/11:30 pm IST

Indian Flag will be hoisted in 1.5 crore houses (रिपोर्टः नवीन कुमार सिंह ) भोपालः 15 अगस्त 2022 को हमें आज़ादी मिलें हुए 75 साल हो जाएंगे। केंद्र सरकार देशभर में आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रही है। मध्य प्रदेश में भी डेढ़ करोड़ घरों में तिरंगा फहरा कर आजादी के जश्न को बड़े स्तर पर सेलिब्रेट करने की तैयारी हो रही है। जाहिर है कि तिरंगा हमारी आन-बान-शान है। सोचिए जब पूरे मध्य प्रदेश में आजादी की 75 वीं सालगिरह पर राष्ट्रीय ध्वज लहराता दिखेगा तो किसी का मन भी खुशियों से भर जाएगा। लेकिन कांग्रेस को इसमें बीजेपी का चुनावी स्टंट दिखाई दे रहा है । जबकि बीजेपी पलटवार कर रही है कि कांग्रेसियों को राष्ट्रध्वज से ही तकलीफ है।

Read more : 12वीं बोर्ड परीक्षा में फर्जीवाड़ा, पकड़े गए 8 ‘मुन्ना भाई’ ने  किया ये कारनामा, शिक्षा विभाग भी रह गया दंग 

Indian Flag will be hoisted in 1.5 crore houses एमपी में इन दिनों तिरंगे को लेकर तकरार तेज है। दरअसल बीजेपी सरकार ने प्रदेश भर में 1 करोड़ 51 लाख तिरंगा लगाने का लक्ष्य रखा है। इस अभियान को हर घर तिरंगा नाम भी दिया गया है। लेकिन कांग्रेस से ये हज़म नहीं हो रहा। कांग्रेस ने बीजेपी सरकार के तिरंगा अभियान पर सवाल खड़े करते हुए चुनावी स्टंट करार दिया है। कांग्रेस ने ये भी दावा किया कि बीजेपी तिरंगे के केसरिया रंग को भगवा कर रही है। जबकि भारतीय झंडा संहिता में केसरिया रंग और उस रंग के संदेश का जिक्र साफ है।

Read more : राजधानी में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में सामने आए 800 से ज्यादा मरीज, दो ने तोड़ा दम 

इधर दिग्विजय सिंह के एक ट्विट ने तिरंगे पर सियासी माहौल को और गरमा दिया है.. पूर्व मुख्यमंत्री ने लिखा कि RSS ने कभी लोकतंत्र और आम आदमी के अधिकारों पर विश्वास नहीं किया है। संघ हमेशा संविधान की मूल भावना के खिलाफ रहा है। अगर आप 1949-50 के अखबार देखेंगे तो आपको जानकारी मिलेगी की संघ ने किस तरह संविधान और तिरंगे को जलाया था। कांग्रेस ने बीजेपी के अभियान पर निशाना साधा। बीजेपी नेताओं ने भी कांग्रेस के दिग्गजों को चुनौती भी दी है कि वो तिरंगा फहराकर देशभक्ति साबित करें।

Read more :  विधानसभा चुनाव में 50 पाटीदारों को बीजेपी दे सकती है टिकट, समुदाय प्रमुख नेता का दावा 

बहरहाल तिरंगे को लेकर बीजेपी-कांग्रेस आमने सामने हैं। बीजेपी सरकार हर घर तिरंगा फहराकर रिकॉर्ड बनाने की कोशिश मे है। दूसरी ओर कांग्रेस पूरी दमदारी से बीजेपी को एक्सपोज़ करने की रणनीति पर काम कर रही है। वो भी उसकी पेटेंट स्ट्रेटेजी राष्ट्रवाद पर. अब सवाल है कि आज़ादी के 75वें बरस में तिरंगे पर हो रही सियासत के पीछे मंशा क्या है। क्या ये चुनावी स्टंट है या राष्ट्रध्वज के सम्मान में सिर्फ एक अभियान?