Kailash Vijayvargiya Political Career

Kailash Vijayvargiya Political Career: मोहन के सारथी बनेंगे कैलाश, आज लेने जा रहे मंत्री पद की शपथ

Kailash Vijayvargiya Political Career सीएम डॉ. मोहन यादव का मंत्रिमंडल विस्तार आज, इंदौर सीट से विधायक कैलाश विजयवर्गीय लेंगे शपथ

Edited By :   Modified Date:  December 25, 2023 / 03:20 PM IST, Published Date : December 25, 2023/3:20 pm IST

Kailash Vijayvargiya Political Career: भोपाल। मध्य प्रदेश में सीएम बनने के करीब 15 दिन बाद आज मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है। इसमें 18 कैबिनेट, 4 राज्यमंत्री और 6 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार आज मंत्री पद की शपथ लेने जा रहे है। आज एमपी के सीएम डॉ मोहन यादव की कैबिनेट का पहला विस्तार होगा। आज दोपहर 3 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होने जा रहा है। यहां राज्यपाल मंगू भाई पटेल पद और गोपनियता की शपथ दिलाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी,अमित शाह और जेपी नड्डा के नेतृत्व में नए मंत्रिमंडल विस्तार होने जा रहा है।

Kailash Vijayvargiya Political Career: शपथ ग्रहण समारोह से पहले नेताओं को फोन आ गए है उन्हें राजधानी भोपाल आने के लिए कहा गया है। इसमें से कई जिन नेता के नाम पर मुहर लगी है उनका भोपाल आने का सिलसिला भी जारी है। इसी कड़ी में अगर बात करे तो इंदौर कैलाश विजयवर्गीय इंदौर के एक सक्रिय राजनेता हैं जो बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने इंदौर भारतीय जनता पार्टी में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था।

Kailash Vijayvargiya Political Career: उन्होंने इंदौर के महापौर के रूप में कार्य किया। वे छः बार विधायक बने, जिन्होंने कभी भी विधानसभा चुनाव में हार का सामना नहीं किया और पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व संभालने से पहले 12 साल से अधिक समय तक राज्य सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे हैं। एक छात्र के रूप मेंए वे बहुत ही उत्सुक सामाजिक कार्यकर्ता थे और उन्होंने से कई सामाजिक गतिविधियों, घटनाओं और अभियानों में भाग लिया। उनका सही अनुभव बढ़ता गया और बाद में वे मध्यप्रदेश के सफल राजनेताओं में से एक बन गए।

रोचक तथ्‍य

Kailash Vijayvargiya Political Career: विजयवर्गीय ने 2014 में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के चुनाव अभियान का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया। जून 2015 में उन्हें राष्ट्रीय महासचिव और पश्चिम बंगाल में बीजेपी का नया नेता नियुक्त किया गया।

राजनीतिक घटनाक्रम

Kailash Vijayvargiya Political Career: 2015 उन्हें पार्टी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राष्ट्रीय महासचिव और पश्चिम बंगाल में बीजेपी का नया नेता नियुक्त किया गया। 2014 विजयवर्गीय को हरियाणा के लिए भाजपा चुनाव अभियान का प्रभारी बनाया गया। यह उनकी उनकी बड़ी सफलता थी। 2013 उन्होंने फिर से अम्बेडकर नगर-एमएच से विधानसभा चुनाव में सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा। उन्होंने कांग्रेस के अंतरसिंह दरबार को हराया। बाद में वे आईटी और उद्योग मंत्री बने। तीसरी कैबिनेट (2013 के बाद के चुनावों) में भी विजयवर्गीय ने शहरी विकास का पोर्टफोलियो प्राप्त किया। 2009 उन्हें इंदौर डिवीजनल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया था। बाद में 2011 में उन्हें उसी पद पर फिर से निर्वाचित किया गया। 2008 2008 के विधानसभा चुनाव में विजयवर्गीय ने डॉ अम्बेडकर नगर-एमएच से चुनाव लड़ा था। उन्होंने कांग्रेस के अंतर सिंह दरबार को हराया। साथ ही, वे पीएसई समिति विधानसभा में लोक लेखा समिति के सदस्य बने। 2005 उन्हें फिर से लोक निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी, और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में 4 दिसंबर 2005 को शिवराज सिंह के कैबिनेट में शामिल किया गया। 2004 उन्हें धार्मिक ट्रस्ट, एंडॉमेंट, और पुनर्वास का पोर्टफोलियो दिया गया था। 27 अगस्त 2004 को विजयवर्गीय फिर से लोक निर्माण मंत्री के रूप में बाबूलाल गौर की मंत्रीपरिषद में शामिल हो गए। 2003 उन्होंने फिर से इंदौर-2 से विधानसभा चुनाव लड़ा और कांग्रेस के अजय राठौर के विरुद्ध जीत हासिल की।

Kailash Vijayvargiya Political Career: इसके अलावा, उन्हें दक्षिण एशिया के महापौर परिषद के अध्यक्ष के रूप में मनोनीत किया गया। 2002 उन्होंने ब्रिटिश प्रधान मंत्री के निमंत्रण पर शहरी विकास पर अपने अनुभव और अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए 2002 में ब्रिटेन की यात्रा की। 2000 अपने पक्ष में अधिकतम वोट के साथ वह इंदौर के लिए महापौर के रूप में चुने गए थे। विजयवर्गीय इंदौर नगर निगम के पहले निर्वाचित मेयर बने। बाद में 2001 में उन्हें अखिल भारतीय परिषद के महापौर के अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया। 1998 उन्होंने इंदौर -2 से फिर से विधानसभा चुनाव जीता। उन्होंने कांग्रेस पार्टी की डॉ. रेखा गांधी को हराया। 1993 उन्हें इंदौर -2 से विधानसभा में फिर से निर्वाचित किया गया था। इस बार उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार कृपा शंकर शुक्ला को हराया। इसके अलावा वे बीजेवाईएम के राष्ट्रीय महासचिव और गुजरात के नेता बने। 1993 वे बीजेवाईएम के राष्ट्रीय महासचिव और गुजरात के नेता थे। 1992 वे बीजेवाईएम के राज्य उपाध्यक्ष बने। 1992 वे बीजेवाईएम के राज्य उपाध्यक्ष थे। 1990 विजयवर्गीय इंदौर -4 से विधान सभा के लिए चुने गए। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के इकबाल खान को हराया। 1985 वे स्थायी समिति के सदस्य थे। वे उसी वर्ष विद्यार्थी परिषद के राज्य समन्वयक बने। 1983 वे इंदौर नगर निगम के पार्षद बन गए। 1975 अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के इंदौर अध्याय के माध्यम से कैलाश विजयवर्गीय ने 1975 में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की।

ये भी पढ़ें- Tulsi Silawat Political Career: तीसरी बार बड़ी जिम्मेदारी संभालने जा रहे तुलसी सिलावट, कमल नाथ और शिवराज कैबिनेट मे रह चुकें है मंत्री

ये भी पढ़ें- Pradhuman Singh Tomar Political Career: शिवराज के उर्जा मंत्री पर कायम रहेगा मोहन का भरोसा, प्रद्युम्न सिंह तोमर होंगे कैबिनेट में शामिल

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें