Kartik Purnima in Jabalpur

Kartik Purnima Special : इन घाटों पर हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, व्रती महिलाओं ने किया पूजन, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Kartik Purnima in Jabalpur : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जबलपुर में हजारो लोगो ने नर्मदा नदी में आस्था की डुबकी लगाईं।

Edited By :   |  

Reported By: Abhishek Sharma

Modified Date:  November 27, 2023 / 04:00 PM IST, Published Date : November 27, 2023/3:58 pm IST

Kartik Purnima in Jabalpur : जबलपुर। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जबलपुर में हजारो लोगो ने नर्मदा नदी में आस्था की डुबकी लगाईं और पूजा अर्चना कर दीप दान किया। कहा जाता है कि प्रलय काल मे वेदों की रक्षा करने भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार धारण किया था और फिर वह मत्स्य अवतार को त्याग कर कार्तिक पूर्णिमा के दिन बैकुंठ चले गए थे। तभी से कार्तिक मास में लोग भगवान विष्णु की पूजा कर पूर्णिमा के दिन नदियों में आस्था की डुबकी लगाते है।

read more : CM Bhupesh Baghel News : प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना, सीएम भूपेश बघेल ने कलेक्टरों से किया धान का बेहतर रखरखाव करने का अनुरोध 

Kartik Purnima in Jabalpur : दरअसल, नर्मदा नदी देश की मात्र एक ऐसी नदी है जिनके सिर्फ दर्शन करने से ही पुण्य मिलता है जो गंगा या अन्य नदी में नहाने पर मिलता है। इसलिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ नर्मदा में स्नान के लिए तट पर उमड़ पड़ी। ऐसी मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से पिछले जन्म के पाप धुल जाते हैं और स्वास्थ्य एवं समृद्धि में वृद्धि होती है। साथ ही कार्तिक पूर्णिमा के दिन गरीबों के बीच अन्न, वस्त्र, आदि दान करने से महापुण्य की प्राप्ति होती है।

 

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नर्मदा तट के ग्वारीघाट, उमाघाट, तिलवाराघाट, भेड़ाघाट में हजारो श्रद्घालुओं ने नर्मदा में डुबकी लगाकर पूजा-अर्चना की और अपने परिवार की सुख-शांति की कामना की। कार्तिक पूर्णिमा के मद्देनजर नर्मदा तटों घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp