40 din ki holi

यहां है 40 दिन तक होली खेलने की अनोखी परंपरा, MP की इस हवेली में ब्रज की तर्ज पर मनाई जाती है होली

40 din ki holi खरगोन शहर के नीमावाड़ी स्थित भगवान गोवर्धननाथ की हवेली में ब्रज की तर्ज पर 40 दिन तक अनोखी होली खेलने की परंपरा है

Edited By :   Modified Date:  March 6, 2023 / 04:58 PM IST, Published Date : March 6, 2023/3:03 pm IST

40 din ki holi: खरगोन। खरगोन शहर के नीमावाड़ी स्थित भगवान गोवर्धननाथ की हवेली में ब्रज की तर्ज पर 40 दिन तक अनोखी होली खेलने की परंपरा आज भी लगातार जारी है। इस दौरान श्रद्धालुओ में अपार आस्था और श्रद्धा नजर आती है। बंसत पंचमी से होलिका दहन के बाद धुरेंडी तक आस्था और श्रद्धा के साथ भगवान ठाकुरजी के साथ प्रतिदिन श्रद्धालु होली खेलते है।

40 din ki holi: खास बात यह है की मंदिर में टेशू के फूलों से प्राकृतिक रंग तैयार किए जाते है। वही होली के अंतिम 5 दिन गीले रंगो से और शुरूवात के 35 दिनों तक अबीर, गुलाल के साथ सूखे रंग से होली खेली जाती है। ब्रज की तर्ज पर मंदिर में होली के दौरान होली के रसिया गीतो पर महिलाएं गोपियां बनकर जमकर नृत्य करती है। इस दौरान आस्था और भगवान के प्रति भक्ति भी दिखाई देती है। मंदिर में होली के दौरान मुखियाजी द्वारा उड़ाए जाने वाले रंग को हर कोई अपने ऊपर डलवाने के लिये आतुर नजर आता है।

40 din ki holi: श्रद्धालुओं का मानना है की गोवर्धननाथ मंदिर में ब्रज की तर्ज पर हर वर्ष 40 दिनों तक जमकर होली खेली जाती है। भगवान ठाकुर जी के साथ हर कोई श्रद्धालु होली खेलना चाहता है। मंदिर में होली के रसिया गीत के दौरान महिलाएं ढोलक की थाप पर गोपियां बनकर जमकर नृत्य करते नजर आती है। 8 मार्च को होली उत्सव का समापन होगा इस दौरान श्रद्धालु चार विशेष दर्शन में भगवान के साथ होली खेलेगे।

ये भी पढ़ें- इस त्रिस्तरीय फॉर्मूले पर काम कर रही प्रदेश भाजपा, जानें क्या है बीजेपी का DLBK फॉर्मूला, खोलेगा जीत के द्वार

ये भी पढ़ें- CG Budget 2023: प्रदेश में खुलेंगे 25 नए पशु चिकित्सालय, सीएम भूपेश बघेल ने किया बड़ा ऐलान

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें