MP Ladli Bahna Yojana

सरकार का बड़ा ऐलान! अब महिलाओं को मिलेंगे 12 हजार रुपए, जानें कैसे और कब से मिलेगा इस योजना का लाभ

MP Ladli Bahna Yojana प्रदेश सरकार की लाडली बहन योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 12 हजार रुपए, 8 मार्च से कर सकेंगे आवेदन

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 12:02 PM IST, Published Date : February 4, 2023/12:02 pm IST

MP Ladli Bahna Yojana: भोपाल। मध्य प्रदेश में महिलाओं को शसक्त करने के लिए शिवराज सरकार कई कदम उठा रही है। इसी कड़ी में सीएम शिवराज की मील का पत्थर साबित हुई लाड़ली लक्ष्मी योजना के बाद वे अब प्रदेश में लाडली बहन योजना शुरू करने जा रहे है। जिसके तहत प्रदेश की लड़कियों को हर महिने 1 हजार रुपए सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी की तर्ज पर लाड़ली बहना योजना जून से शुरू हो जाएगी। इसके लिए 8 मार्च से आवेदन जमा होने लगेंगे। सरकार इस योजना के तहत मध्यम व निम्न आय वर्ग की महिलाओं को एक हजार रुपये माह की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाएगी।

MP Ladli Bahna Yojana: यह राशि महिला हितग्राहियों के सीधे बैंक खाते में हर माह जमा होगी। योजना के स्वरूप और उसकी शुरुआत की घोषणा सीएम शिवराज ने विदिशा में शुक्रवार को आयोजित संभाग स्तरीय सीएम जनसेवा अभियान कार्यक्रम में की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक लाड़ली लक्ष्मी योजना में शामिल प्रदेश की 44 लाख भांजियों की सरकार पढ़ाई से लेकर उनके स्वरोजगार और विवाह तक की जिम्मेदारी उठा रही है। अब सरकार एक कदम और बढ़ाते हुए आर्थिक रूप से कमजोर प्रदेश की बहनों की सहायता करेगी।

MP Ladli Bahna Yojana: लाड़ली बहना योजना का लाभ प्रदेश की करीब 1 करोड़ बहनों को मिलेगा। सरकार इस योजना पर प्रति वर्ष करीब 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। प्रदेश की महिलाओं की जिंदगी बदलने वाली लड़ली लक्ष्मी योजना में आयकर दाता परिवारों और 5 एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को छोड़कर सभी वर्गों की महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। योजना की शुरुआत 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से की जाएगी। योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं से योजना के तहत फार्म एकत्रित किए जाएंगे। इस प्रकिया के 2 महीने बाद यानी जून माह से योजना लागू कर दी जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers