मध्यप्रदेश: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को छिंदवाड़ा में जनसभा को संबोधित करेंगे |

मध्यप्रदेश: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को छिंदवाड़ा में जनसभा को संबोधित करेंगे

मध्यप्रदेश: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को छिंदवाड़ा में जनसभा को संबोधित करेंगे

:   Modified Date:  March 24, 2023 / 07:19 PM IST, Published Date : March 24, 2023/7:19 pm IST

भोपाल, 24 मार्च (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को मध्य प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र में छिंदवाड़ा जिले का दौरा करेंगे और वहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पार्टी सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

छिंदवाड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ का गढ़ माना जाता है और यहां आदिवासी समुदाय की आबादी करीब 35 से 40 फीसदी है। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

सूत्रों ने बताया कि शाह छिंदवाड़ा दौरे की शुरुआत आंचल कुंड दादा दरबार में जाकर करेंगे और आदिवासी समुदाय के पवित्र स्थान पर पूजा अर्चना करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा नेतृत्व आदिवासी प्रतीकों एवं नायकों को सम्मानित करके समुदाय को आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि इस क्षेत्र के आदिवासी समुदाय का इस धार्मिक स्थल से गहरा नाता है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी आर्शीवाद लेने के लिए नियमित रुप से आंचल कुंड दादा दरबार जाते हैं। आंचल कुंड में पिछले 200 सालों से अखंड ज्योति जल रही है तथा यह क्षेत्र के आदिवासी समुदाय के लिए एक पवित्र स्थान है।

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री एवं छिंदवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने कहा, ‘‘ अमित शाह जी आंचल कुंड में पूजा करेंगे और वहां आदिवासी समुदाय के साथ दोपहर का भोजन भी करेंगे।’’

पटेल ने कहा, ‘इस बार हम छिंदवाड़ा से विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव दोनों जीतने जा रहे हैं और पार्टी ने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित किया है।’

उन्होंने कहा कि आंचल कुंड में पूजा करने के बाद शाह पुलिस लाइन में जनसभा को संबोधित करेंगे जहां बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।

पटेल ने कहा कि आदिवासी वोटों ने छिंदवाड़ा से कमलनाथ की जीत में अहम भूमिका निभाई है लेकिन भाजपा को इस बार उनसे जीतने का भरोसा है।

इससे पहले कमलनाथ ने संवाददाताओं से कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छिंदवाड़ा आए थे, लेकिन कांग्रेस ने क्षेत्र की सभी सीटों पर जीत हासिल की। छिंदवाड़ा जिला मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में सात विधायक भेजता है।

उन्होंने शाह के अपने पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र के दौरे के बारे में सवाल करने पर कहा कि छिंदवाड़ा में चुनाव हमेशा जनता और भाजपा के बीच होता है और वहां के लोगों ने 44 साल से मुझ पर भरोसा और प्यार किया है और यह प्यार और विश्वास बरकरार रहेगा चाहे कोई वहां आए या जाए।

कमलनाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से नौ बार और उनकी पत्नी और बेटे एक-एक बार जीत चुके हैं। वर्तमान में उनके पुत्र नकुल नाथ छिंदवाड़ा से सांसद हैं।

कमलनाथ केवल एक बार छिंदवाड़ा से लोकसभा चुनाव हारे हैं जब भाजपा के दिग्गज और पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा ने 1997 के उपचुनाव में उन्हें हराया था।

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से केवल छिंदवाड़ा एकमात्र सीट थी जहां 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को जीत मिली थी और कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ ने अपने पहले चुनाव में 37 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि 2014 के लोकसभा चुनाव में कमलनाथ छिंदवाड़ा से रिकॉर्ड नौंवी बार 1.16 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीते थे।

भाषा दिमो धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers