Madhya Pradesh's assembly will soon become digital, proceedings will be

जल्द ही डिजिटल हो जाएगी मध्य प्रदेश की विधानसभा, ऑनलाइन होगा कार्यवाही का संचालन

assembly will become digital : मध्य प्रदेश की विधानसभा में जल्द ही एक बड़ा बदलाव होने जा रहा हैं। इस बदलाव के बाद प्रदेश की विधानसभा पूरी तरह

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : May 30, 2022/5:49 am IST

भोपाल। assembly will become digital : मध्य प्रदेश की विधानसभा में जल्द ही एक बड़ा बदलाव होने जा रहा हैं। इस बदलाव के बाद प्रदेश की विधानसभा पूरी तरह से हाईटेक और डिजिटल हो जाएगी। इस व्यवस्था के लागू होने से विधानसभा की कार्यवाही का ऑनलाइन संचालन किया जा सकेगा। मध्यप्रदेश विधानसभा की टीम केरल और कर्नाटक राज्य का दौरा कर वहां ई- विधान की प्रक्रिया का अध्ययन करेगी।

यह भी पढ़े : घर के बाहर नींबू-मिर्ची लटकाने को आप भी मानते है अंधविश्वास, तो जाने इसके पीछे का विज्ञान 

जल्द लागू होगा ई विधान

assembly will become digital :  दरअसल, मध्य प्रदेश की विधानसभा को ई विधानसभा बनाने की तैयारी चल रही है, यानि पूरा काम कम्प्यूटर के माध्यम से होगा। ई विधान लागू होने के विधानसभा की पूरी कार्रवाई पेपर लेस हो जाएगी और ई-विधान के जरिए एमपी विधानसभा की कार्यवाही का ऑनलाइन संचालन किया जाएगा। ई विधान व्यवस्था लागू होने के बाद दैनिक कार्यसूची, प्रश्नोत्तरी, बिल समेत सब कुछ डिजिटल होगा इसके बाद पेपर पर कुछ नहीं होगा।

यह भी पढ़े : फिर बढ़ी राणा दंपत्ति की मुश्किलें, अब इस मामले में दर्ज हुई FIR, पहले भी जा चुके हैं जेल 

assembly will become digital :  इसके अलावा ई विधान व्यवस्था लागू होने के बाद विधानसभा के 54 करोड़ रुपये हर साल बचेंगे और 28 करोड़ A4 साइज के कागज बचेंगे। हर विधायक की सीट के सामने कम्प्यूटर सिस्टम लगाया जाएगा जिसमें पूरी जानकारी सिंगल क्लिक से मिलेगी।

 
Flowers