Locks in community sanitation complex toilets made at the cost of lakhs

Mandla News: शो-पीस बना शौचालय..! लाखों की लागत से बने स्वच्छता परिसरे में लगे ताले, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

शो-पीस बना शौचालय..! लाखों की लागत से बने स्वच्छता परिसरे में लगे ताले, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Edited By :   Modified Date:  March 18, 2023 / 06:28 PM IST, Published Date : March 18, 2023/6:27 pm IST

Locks in community sanitation complex toilets made at the cost of lakhs: मंडला। जिले में आमजन की सुविधा की लिए लाखों की लागत से सामुदायिक स्वच्छता परिसर शौचालय बनाया गया है। यह शोचालय पिछले दो सालो से तो बनकर तैयार है, लेकिन आज तक इसका कोई उपयोग नहीं हुआ है। लाखों की लागत से बना यह शौचालय पिछले दो सालो से सिर्फ शो-पीस बनकर रह गया है और यहां लोग परेशान है। अधिकारी का कहना है कि इस शौचालय का उपयोग हो रहा है, जबकि ग्रामीण कह रहे है सिर्फ शो-पीस बनकर रह गया है।

Read more: बेमौसम बारिश में आफत बनकर आई आकाशीय बिजली, एक किसान की मौत, कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

मंडला जिले के ग्राम पंचायतों में स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आने जाने वाले लोग व राहगीरों के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर ग्राम पंचायत में 3 लाख 43 हजार रुपए खर्च कर सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कराया गया है। निर्माण पूर्ण होने के पिछले दो सालो बाद भी इन स्वच्छता परिसरों में ताले लटके हुए हैं और यह शो पीस बनकर रह गया है, जिसके चलते लोग खुले में शौच जाने विवश है। दरअसल, स्वच्छता मिशन के अंतर्गत ग्राम स्तर पर आमजन की सुविधा को ध्यान में रखकर सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कराया गया हैं। इसी के तहत पूरे मंडला जिले में पिछले दो साल पहले 246 स्वच्छता परिसर शौचायल बनवाया गया है।

Read more: 4 साल से गर्मी के दिनों में पानी की किल्लत से जूझ रहे ग्रामीण, जिला मुख्यालय के पास बसे होने का भी नहीं मिल रहा फायदा

निर्माण के पीछे उद्देश्य यह है कि ग्राम पंचायतो में लोकल लगने वाली साप्ताहिक बजारो, किसी भी प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रम में आने वाले जाने वाले स्थानीय व राहगीर को आसानी से साधन उपलब्ध कराना है, लेकिन यहां अधिकारियों ने इस महात्वाकांछी योजना पर खानापूर्ति करते हुए ऐसे जगह शोचालय बना दिया है, जहां पानी की व्यवस्था ही नही है। जिसके चलते जब से स्वच्छता परिसर बनकर तैयार हुआ हैं, उनमें ताला लटक रहा हैं और ग्रामीण परेशान है। इस मामले में जब हमने जिला स्वच्छता अधिकारी से बात की तो उन्होने गोल मोल जवाब देते हुए बंद शौचालय को लेकर दो तरह की बात की। पहले तो उन्होने उपयोग होने की बात कही तो वहीं शौचालय को शाम को बंद करने की बात की।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers