46 lakhs withdrawn from the government scheme by making fake death certificates of 23 people,

23 लोगों के फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर सरकारी योजना से निकाल लिए 46 लाख, अब दिए गए जांच के आदेश

मप्र : 23 व्यक्तियों के फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर सरकारी योजना से लिए गये 46 लाख रुपये 46 lakhs withdrawn from the government scheme by making fake death certificates of 23 people,

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : August 29, 2021/1:46 pm IST

छिंदवाड़ा (मप्र), 29 अगस्त (भाषा) मध्य प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने छिंदवाड़ा जिले में कम से कम 23 व्यक्तियों के कथित रूप से फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर निर्माण श्रमिकों हेतु संचालित कल्याणकारी योजना से 46 लाख रुपये लिए जाने के मामले में जांच के निर्देश दिये हैं।

पढ़ें- ‘कोरोना का डेल्टा वेरिएंट अब भी है मौजूद, ढिलाई को न पड़ने दें भारी.. गाइडलाइन का करें सख्ती से पालन’

पटेल ने एक बयान में कहा, ‘‘छिंदवाड़ा जिले के बौहनाखैरी गांव में 23 व्यक्तियों के फर्जी मृत्यु प्रमाण-पत्र बनने संबंधी प्रकरण को गंभीरता से लिया गया है। छिंदवाड़ा के जिलाधिकारी को मामले की विस्तृत जांच कराने और दोषियों के विरुद्ध दण्डात्मक कार्रवाई के साथ पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं।’’

पढ़ें- स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष केंद्र के लिए भेजी चींटियां, एवोकाडो और रोबोट.. अब ये है तैयारी

उन्होंने कहा कि 23 व्यक्तियों का फर्जी तरीके से मृत्यु प्रमाण पत्र बनना और उनके नाम पर राशि का आहरण करना बेहद चिंताजनक है।

पढ़ें- सोशल मीडिया में मशहूर शख्स बना अफगानियों के लिए मसीहा, दर्जनों लोगों को बाहर निकलवाने में मदद की

समाचार पत्रों का हवाला देते हुए अधिकारियों ने बताया कि बौहनाखैरी गांव में 23 लोगों के फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र के जरिए दो-दो लाख रुपये की राशि निकाली गई। इस योजना के तहत मृतक निर्माण मजदूर के आश्रित को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाती है।