Mukhyamantri tirth darshan yatra

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा को लेकर ताजा अपडेट, इस साल चलाई जाएंगी 20 नई ट्रेनें, यहां देखें पूरी जानकारी

Mukhyamantri tirth darshan yatra चुनावी साल में बीजेपी सरकार मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा एक बार फिर शुरू करने जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  January 18, 2023 / 04:52 PM IST, Published Date : January 18, 2023/4:50 pm IST

Mukhyamantri tirth darshan yatra: भोपाल। मध्य प्रदेश में चुनावी साल में सरकार एक बार फिर बुजर्गो को तीर्थ दर्शन कराएगी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा पर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद लगभग विराम लग गया था। लेकिन मध्य प्रदेश सत्ता हाथ में आने के चुनावी साल में बीजेपी सरकार इसे एक बार फिर शुरू करने जा रही है। कोरोना के ब्रेक के बाद जैसे ही कोरोना से मुक्ति मिली, फिर से नए प्रावधानों के साथ इस योजना को हरी झंडी दे दी गई थी। अब इस योजना के तहत पहली ट्रेन नए साल में 21 जनवरी को रामेश्वरम को रवाना होने जा रही है।

चलेंगी 20 नई ट्रेनें

Mukhyamantri tirth darshan yatra: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर श्रवण कुमार की भूमिका में नजर आने वाले है, मध्य प्रदेश बीजेपी सरकार की पिछले कार्यकाल की फ्लेगशिप योजना में शुमार रही तीर्थ दर्शन योजना एक बार फिर शुरू होने जा रही है। सरकार की योजना फिलहाल प्रदेश के 20 हजार श्रद्धालुओं को तीर्थ दर्शन कराने की है। इसके लिए अब 20 नई ट्रेनें चलाएगी। यह ट्रेनें मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत चलाई जाएंगी।

21 जनवरी से 3 अप्रैल तक चलेंगी ट्रेन

Mukhyamantri tirth darshan yatra: योजना के पहले चरण में बड़वानी व शाजापुर जिले के बुजुर्ग यात्रियों के लिए 21 जनवरी को रामेश्वरम के लिए रवाना किया जाएगा। इन जिलों के यात्री इंदौर व शाजापुर स्टेशन से ट्रेन में बैठेंगे, तो वहीं रायसेन जिले के बुर्जुग तीर्थ यात्रियों के लिए 16 मार्च को कामाख्या पीठ के लिए ट्रेन रवाना की जाएगी। यह ट्रेन औबेदुल्लागंज, रानी कमलापति व भोपाल स्टेशन पर हाल्ट लेकर जाएगी।

इसी महीने चलेगी ट्रेन

Mukhyamantri tirth darshan yatra: इस योजना के तहत दिसंबर व जनवरी माह मकर संक्रांति के समय तीर्थ दर्शन ट्रेन चलाई जाने की तैयारी थी, लेकिन इन दिनों सर्दी अधिक पड़ने और बुर्जुगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों के शेड्यूल को थोड़ा आगे बढ़ाया गया। गौरतलब है कि शिवराज सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बुर्जुगों और विकलांग नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत 2012 में शुरू किया गया था।

प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

Mukhyamantri tirth darshan yatra: 3 सितंबर साल 2012 में बड़वानी, शाजापुर, पन्ना, धार, सिंगरौली एवं सीधी, सिवनी, मंडला, बड़वानी, आगर- मालवा, राजगढ़, खरगौन, सीहोर, रायसेन व झाबुआ आदि जिलों के बुजुर्ग तीर्थ यात्री पहले चरण में यात्रा कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए ट्रेनों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत वैक्सीनेशन प्रमाण-पत्र की अनिवार्यता के साथ मास्क का पालन करना पड़ेगा। इस यात्रा के शुरू होने से बीजेपी खुश है तो कांग्रेस टाइमिंग को लेकर सवाल उठा रही है। चुनावी साल में शिवराज का श्रवण कुमार का यह रूप बीजेपी के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है इस योजना को लेकर बीजेपी को लगता है कि इस योजना से बुजर्गो को तीर्थो का पर बीजेपी की चुनावी वैतरणी पर पार हो जायेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें