Narayan Singh Kushwaha Political Career

Narayan Singh Kushwaha Political Career: नारायण सिंह कुशवाहा लेंगे मंत्री पद की शपथ, शिवराज कैबिनेट में रह चुके है गृह राज्य मंत्री

Narayan Singh Kushwaha Political Career ग्वालियर दक्षिण से विधायक नारायण सिंह कुशवाहा को मोहन कैबिनेट में मिली जगह

Edited By :   Modified Date:  December 25, 2023 / 01:01 PM IST, Published Date : December 25, 2023/1:01 pm IST

Narayan Singh Kushwaha Political Career: भोपाल। मध्य प्रदेश में सीएम बनने के करीब 15 दिन बाद आज मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है। इसमें 18 कैबिनेट, 4 राज्यमंत्री और 6 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार आज मंत्री पद की शपथ लेने जा रहे है। आज एमपी के सीएम डॉ मोहन यादव की कैबिनेट का पहला विस्तार होगा। आज दोपहर 3 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होने जा रहा है। यहां राज्यपाल मंगू भाई पटेल पद और गोपनियता की शपथ दिलाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी,अमित शाह और जेपी नड्डा के नेतृत्व में नए मंत्रिमंडल विस्तार होने जा रहा है।

Narayan Singh Kushwaha Political Career: शपथ ग्रहण समारोह से पहले नेताओं को फोन आ गए है उन्हे राजधानी भोपाल आने के लिए कहा गया है। इसमें से कई जिन नेता के नाम पर मुहर लगी है उनका भोपाल आने का सिलसिला भी जारी है। इसी कड़ी में अगर बात करे तो आज ग्वालियर दक्षिण से बीजेपी विधायक नारायण सिंह कुशवाहा मंत्री पद की शपथ लेने जा रहे है।

Narayan Singh Kushwaha Political Career: नारायण सिंह कुशवाह ग्वालियर जिले के ग्वालियर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से मध्य प्रदेश विधान सभा के सदस्य रह चुके है। वह शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट में पूर्व गृह राज्य मंत्री थे। कुशवाह ने मध्य प्रदेश राज्य के लिए भारतीय जनता पार्टी के अन्य पिछड़ा वर्ग विंग (भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा) के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।

Narayan Singh Kushwaha Political Career: नारायण, कुशवाह समुदाय से हैं और उन्होंने संगठन बनाकर और सम्मेलन आयोजित करके अपनी जाति को संगठित करने में एक समुदाय के नेता के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह गठन के बाद से ही ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। 2008 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की रश्मी पवार शर्मा को हराकर परिसीमन अभ्यास के बाद नवगठित निर्वाचन क्षेत्र जीता।

Narayan Singh Kushwaha Political Career: शर्मा को जहां 32,316 वोट मिले, वहीं कुशवाह को 40,061 वोट मिले। 2013 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में उन्होंने दूसरी बार सीट बरकरार रखी। इस चुनाव में उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के रमेश अग्रवाल को हराया। कुशवाह को 68,627 वोट मिले और अग्रवाल को 52,360 वोट मिले और वे दूसरे स्थान पर रहे।

Narayan Singh Kushwaha Political Career: हालांकि, 2018 के विधानसभा चुनाव में वह कांग्रेस के प्रवीण पाठक से मामूली वोटों के अंतर से हार गए थे। कांग्रेस उम्मीदवार को 56,369 वोट (कुल वैध वोटों का 36.98%) मिले, और कुशवाह को 56,248 वोट (36.90%) मिले। गृह राज्य मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, कुशवाह ने राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए अपनी ही सरकार का फिर से विरोध किया।

ये भी पढ़ें- Andal Singh Kansana Political Career: सिंधिया समर्थक को मोहन कैबिनेट में मिलने जा रही जगह, देखें एंदल सिंह कंसाना का राजनीतिक सफर

ये भी पढ़ें- Damoh Crime News: नाबालिग ने जहर खाकर की खुदकुशी की कोशिश, हुआ था ये गंदा काम

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें