मदरसों में राष्ट्रगान…MP में घमासान! गृह मंत्री बोले- जब स्कूलों में राष्ट्रगान होता है तो मदरसों में क्यों नहीं?

गृह मंत्री बोले- जब स्कूलों में राष्ट्रगान होता है तो मदरसों में क्यों नहीं?National anthem not played in madrassas? Minister narottam Mishra

Edited By: , May 13, 2022 / 11:22 PM IST

रिपोर्ट- सुधीर दंडोतिया, भोपाल: National anthem in madrassas क्या यूपी की तरह मध्यप्रदेश में भी मदरसों में राष्ट्रगान जन गण मन अनिवार्य किया जा सकता है? सवाल इसलिए क्योंकि कल यूपी में मदरसों में भी राष्ट्रगान जरूरी कर दिया गया है, जिसके बाद मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी इस पर विचार करने के संकेत दिए हैं। मामला मदरसे से जुड़ा है लिहाजा सियासत तो गर्मानी ही थी।

Read More: दिल्ली के मुंडका इलाके की इमारत में भीषण आगजनी, अब तक 20 लोगों का शव निकाला गया बाहर

National anthem in madrassas मध्यप्रदेश में OBC आरक्षण को लेकर मचे घमासान के बीच मदरसों में राष्ट्रगान को लेकर भी सियासत सुलग उठी है। दरअसल, यूपी के बाद मध्यप्रदेश के मदरसों में भी राष्ट्रगान जनगण मन अनिवार्य किया जा सकता है। गृह मंत्री और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने इसके संकेत दिए हैं।

Read More: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नामांतरण की प्रक्रिया को बनाया सरल, छत्तीसगढ़ भू राजस्व संहिता के कई प्रावधानों में किए गए संशोधन

नरोत्तम मिश्रा के मदरसों पर राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने पर विचार करने के बयान के बाद बीजेपी ने भी इसकी वकालत तेज कर दी है। बीजेपी नेताओं का कहना है कि राष्ट्रगान अगर शिक्षा संस्थान में हो तो इसमें गलत क्या है? जब स्कूलों में राष्ट्रगान होता है तो मदरसों में क्यों नहीं?

Read More: इस साल समय से पहले होगी मानसून की एंट्री, 27 मई केरल में दे सकता है दस्तक, मौसम विभाग ने जताई संभावना

वहीं, मदरसों में राष्ट्रगान की अनिवार्यता को लेकर कांग्रेस बीजेपी पर हमला बोल रही है। कांग्रेस का कहना है कि संविधान में स्पष्ट है कि राष्ट्रगान कहां गाना है। लेकिन BJP लोगों को ध्यान भटकाने के लिए ये सब कर रही है।

Read More: छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को हटाने के मुद्दे पर आपस में भिड़े ग्रामीण, कई पुलिस कर्मी घायल

अब देखना होगा मध्य प्रदेश में मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य करने की इस मांग पर प्रदेश सरकार क्या फैसला लेती है? क्योंकि जब इस पर विचार करने की बात भर से सियासत गर्माई है तो अमल पर घमासान तो होगा ही।

Read More: आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को मिला पुरस्कार, राजभवन के सचिव को दिया प्रशस्ति पत्र