प्रदेश की इन 20 जिलों में ओले और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विज्ञान (आईएमडी) ने शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी ऑरेंज अलर्ट जारी करके मध्य प्रदेश के 20 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने और ओले पड़ने की चेतावनी दी। पिछले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, जबलपुर और इंदौर सहित मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है।

: , January 22, 2022 / 09:35 PM IST

भोपाल, 22 जनवरी (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विज्ञान (आईएमडी) ने शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी ऑरेंज अलर्ट जारी करके मध्य प्रदेश के 20 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने और ओले पड़ने की चेतावनी दी। पिछले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, जबलपुर और इंदौर सहित मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। एक अधिकारी ने बताया कि एक यलो अलर्ट जारी करके भोपाल और जबलपुर सहित 11 जिलों के लिए आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है। ये दोनों अलर्ट रविवार सुबह तक के लिए हैं।

read more: विश्व बैंक ने पश्चिम बंगाल के लिए 1,000 करोड़ रुपये का कर्ज मंजूर किया

उन्होंने कहा कि आरेंज अलर्ट के तहत 20 जिलों ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोक नगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, विदिशा और रायसेन जिले में अलग- अलग स्थानों पर गरज, आकशीय बिजली और ओले पड़ने की चेतावनी दी गई है।

उन्होंने कहा कि येलो अलर्ट के तहत 11 जिलों भोपाल, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, नीमच, मंदसौर, आगर मालवा, शाजापुर, उमरिया, कटनी और जबलपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज और आकाशीय बिजली के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

read more: राह चलती युवतियों से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में तीन और आरोपी गिरफ्तार

आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने कहा कि पिछले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर सहित मध्य प्रदेश के 12 से अधिक जिलों में बारिश हुई है। उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों तक राज्य में खराब मौसम रहने की संभावना है। साहा ने कहा कि छतरपुर जिले के खजुराहो में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।