Police arrested the woman who cheated through JeevanSaathi.com

जीवनसाथी डॉट कॉम में फर्जी प्रोफाइल बनाकर ठगी करने वाली महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एक साल से थी फरार

Jeevan Saathi.com : जीवनसाथी डॉट कॉम मे फर्जी प्रोफाइल बनाबर सायबर ठगी करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह में शामिल एक महिला सोनिया सोनवाल को

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : September 27, 2022/6:55 am IST

भिंड : Jeevan Saathi.com : जीवनसाथी डॉट कॉम मे फर्जी प्रोफाइल बनाबर सायबर ठगी करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह में शामिल एक महिला सोनिया सोनवाल को पुलिस ने नोएडा से गिरफ्तार किया है। साथ ही महिला के कब्जे से पासपोर्ट, मोबाइल फोन के साथ कई सामान जब्त किए है। पुलिस ने महिला की गिरफ्तारी नोएडा स्थित उसके घर से की है। नाइजीरिया से पति सहित पाँच सदस्यों की गिरफ्तारी के एक साल तक फरार चल रही इस महिला को गिरफ्तार करने में पुलिस ने सफलता हासिल की है।

यह भी पढ़े : स्टेज पर दुल्हन की सहेली ने कर दी ऐसी हरकत, वीडियो देख आप भी कहेंगे – ‘गजब बेइज्जती है’ 

Jeevan Saathi.com : दरअसल, भिंड शहर की रहने वाली एक लड़की ने जीवनसाथी डॉट कॉम पर अपनी शादी की प्रोफाइल अपलोड की थी। उसकी प्रोफाइल देख कर किसी हिमांशु नाम के लड़के ने उसे कॉल करना शुरू किया और उससे दोस्ती बढ़ाई। उसने अपने आपको डॉक्टर बताया था और विदेश में पदस्थ बताता था। इसी दौरान लॉकडाउन में लड़की के पास एक कॉल आई जिसमें एयरपोर्ट की कस्टम अधिकारी बन कर एक लड़की ने कॉल किया और बताया कि हिमांशु को एयरपोर्ट पर डिटेन कर लिया गया है। उसके पास इंडियन करेंसी नहीं है उसे छोड़ने के एवज में कस्टम क्लीयरेंस के रुपए जमा करने होंगे।

यह भी पढ़े : आठ मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची फायरब्रिगेड की टीम 

Jeevan Saathi.com : इसके बाद उसने हिमांशु से इस लड़की की बात कराई तो लड़के ने फोन पर रोने का नाटक किया और कहा कि वह पैसे भिजवा दे। जिससे वह कस्टम से निकल सके। बाहर आकर वह शाम तक उसके पैसे वापस कर देगा। लड़की भी उसके झांसे में आ गई और उसने अपने पेरेंट्स को बिना बताए दोस्तों से उधार लेकर रुपए भेज दिए। लेकिन ठगों की डिमांड लगातार बढ़ती रही और किसी ना किसी बहाने से वह पैसे मांगते रहे। जब डिमांड ज्यादा बढ़ गई तो पीड़ित लड़की ने अपने दोस्त को सारा मामला बताया। जिस पर उसने कहा कि वह साइबर ठगी का शिकार हुई है और इसके बाद पीड़ित लड़की पुलिस के पास पहुंची।

यह भी पढ़े : विदेश मंत्री ने सरकार पर उठाया सवाल, की कार्रवाई की मांग, कहा – पाकिस्तानी सिख महिला के जबरन… 

Jeevan Saathi.com : पीड़ित लड़की के साथ फ्रॉड करने वालों के द्वारा उसको आरबीआई से फेक ईमेल भी भेजा गया था। जो कि हूबहू असली लगा और इसी पर भरोसा करके उसने ठगों को 4 लाख 95 हजार रुपये अलग-अलग समय पर भेज दिए। जब मामला पुलिस के पास पहुंचा तो पुलिस के लिए भी इस ठगी को पकड़ना बेहद चुनौतीपूर्ण रहा था। तत्कालीन भिंड पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बड़ी मुस्तैदी से काम करते हुए एक नाइजीरियाई जॉन इलिओस सहित कुल 5 लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की थी।

यह भी पढ़े : मानवता की सारी हदे पार ! ‘डायन’ बताकर एक ही परिवार के 4 लोगों को खिलाया मानव मल 

Jeevan Saathi.com : जॉन इलिओस नाइजीरियाई नागरिक है, जबकि बाकी के चार लोग उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं। जो भोले-भाले ग्रामीणों से उनके बैंक खाते लेकर फ्रॉड के रुपये मंगाने में इस्तेमाल करते थे। इसके एवज में उन्हें ठगी का 10 से 15 प्रतिशत हिस्सा मिलता था। साथ ही इन लोगो की एक महिला जो नाइजीरिया के जॉन इलिओस की पत्नी फरार चल रही थी। एक साल बाद पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह को सायबर सेल के आधार पर सोनिया सोलवार की लोकेशन नोएडा मिली। जिससे पुलिस अलर्ट हो गई।

यह भी पढ़े : हिमस्खलन की चपेट में आने से 1 की मौत, भारतीय पर्वतारोही सहित 12 घायल 

Jeevan Saathi.com : आरोपी महिला को पकड़ने के लिए कोतवाली के थाना प्रभारी जितेंद्र मावई अपनी टीम के साथ नोयडा के जेपी अमन सेक्टर 151 टॉवर से गिरफ्तार कर भिण्ड ले आए। पुलिस ने महिला के कब्जे से नाइजीरिया के दो पासपोर्ट, चार मोबाइल फोन,तीन एटीएम दो क्रेडिट कार्ड, एक पेनकार्ड, दो आधार कार्ड जप्त किए। हालांकि पुलिस को अंदेशा है इस मामले में और भी आरोपी भी शामिल हो सकते है। हालांकि टीआई इस मामले को ट्रेस करने में सायबर सेल की अहम भूमिका बता रहे है।