Politics heats up on Hanuman Bhakti in Madhya Pradesh

चालीसा पर ऐतराज.. जुर्माने की गाज! क्या जुर्माने की सजा देकर मामले को जानबूझकर तूल दिया गया है?

Politics heats up on Hanuman Bhakti in Madhya Pradesh

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 8, 2022/11:34 pm IST

भोपालः Hanuman Bhakti in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश के सीहोर के एक निजी कॉलेज में सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा पाठ करने वाले छात्रों को जुर्माने लगाया गया है। कॉलेज के 7 छात्रों पर 5-5 हजार रुपए जुर्माना ठोकने के बाद राजनीति भी तेज है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कार्रवाई को आपत्तिजनक बताते हुए दो टूक कहा कि छात्रों से कोई जुर्माना नहीं वसूला जाएगा. हिंदूवादी संगठनों ने भी कॉलेज प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग की। इधर कांग्रेस ने बीजेपी सरकार की कथनी और करनी में ही अंतर बता दिया।

Read more : चाइल्ड पोर्नोग्राफी अपलोड करने वाले दो युवकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Hanuman Bhakti in Madhya Pradesh मां काली के विवादित पोस्टर पर मचा बवाल अभी थमा भी नहीं है कि भोपाल के पास सीहोर के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में छात्रों को हनुमान चालीसा पढ़ने पर जुर्माना लगाया गया है. वो भी 5-5 हजार का। हनुमान चालीसा का पाठ करते छात्रों का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। आईबीसी24 इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता। लेकिन मामला तूल पकड़ते ही राज्य सरकार फौरन एक्शन में आई. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दो टूक कहा कि हनुमान चालीसा हिंदुस्तान में नहीं पढ़ेंगे तो कहां पढ़ेंगे। गृहमंत्री ने मामले में सीहोर कलेक्टर को जांच के निर्देश भी दिए।

Read more : ग्वालियर पहुंचे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, कहा- अगले आठ वर्ष में इस्पात का उत्पादन होगा दोगुना 

मामला सामने आने के बाद हिंदूवादी संगठनों ने VIT प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। फैसले के विरोध में यूनिवर्सिटी के गेट के सामने हनुमान चालीसा का पाठ किया। साथ ही राज्य सरकार से कॉलेज प्रबंधन पर कार्यवाही की मांग की। दूसरी ओर कांग्रेस ने घटना के लिए बीजेपी सरकार पर ही सवाल उठाया। कांग्रेस ने कहा कि प्रदेश में हनुमान चालीसा पढ़ने पर जुर्माना बीजेपी की कथनी और करनी को दिखा रहा है।

Read more :  बिहार की धरती से जल्द निकाला जाएगा, सोना क्रोमियम और निकिल …

कुछ महीने पहले महाराष्ट्र में भी हनुमान चालीसा पढ़ने पर विवाद हुआ था। जिसे लेकर काफी सियासी कोहराम मचा था। अब सीहोर के VIT यूनिवर्सिटी में छात्रों को हनुमान चालीसा पढ़ने पर जुर्माने की कार्रवाही पर सवाल उठ रहे हैं। फिलहाल मामले में कॉलेज प्रबंधन चुप्पी साधे है लेकिन सियासी बयानबाजी तेज है। सवाल ये भी कि अगर मामले को छात्रों को समझाईस देने के बाद खत्म किया जा सकता था क्या जुर्माने की सजा देकर जानबूझकर तूल दिया गया है !