गणतंत्र दिवस: हर माह दो लाख लोगों को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा : मुख्यमंत्री ​शिवराज सिंह

CM Shivraj Singh Chauhan ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

: , January 26, 2022 / 10:56 AM IST

इंदौर। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण किया। सीएम ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

सीएम ने प्रदेशवासियों के नाम संदेश वाचन किया। अपने संबोधन में सीएम शिवराज ने कहा कि मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान योजना है। प्रदेश में करीब ढाई करोड़ कार्ड बने है। दो माह में 5 लाख से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा गया है। हर माह दो लाख लोगों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। स्टार्टअप के क्षेत्र के लिए नई नीति लाएंगे। धन की कमी न हो इंदौर देश मे स्टार्टअप की राजधानी बने।

यह भी पढ़ें: हर साल औसतन 25 हजार करोड़ का कर्ज ले रही सरकार, हाल ही में लिया 2 हजार करोड़ रुपए का नया कर्ज

सीएम ने आगे कहा कि प्रदेश में निवेश बढ़ाया है समाज के हर वर्ग का कल्याण हो यह हमारा संकल्प है। अनुसूचित जाति के कल्याण लिए कई योजनाएं है। सामान्य वर्ग के कल्याण के लिए भी आयोग बनाया है। समाज के हर वर्ग के कल्याण प्रदेश सरकार का संकल्प है। 41,00,000 बिटिया लाडली लक्ष्मी बन चुकी है। लिंगानुपात बढ़ा है, 956 बेटा और बेटी को बराबर प्यार करें। बेटियों के बिना दुनिया नहीं चल सकती। सीएम ने कहा कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई अगले वर्ष से हिंदी मीडियम में कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें:  जूतों पर तिरंगा लगाकर बेचने वाली Amazon कंपनी के खिलाफ दर्ज हुआ मामला, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दिए थे निर्देश

माफिया राज को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि माफिया किसी भी प्रकार का पूरे देश की धरती पर कुचल दिया जाएगा। इसके लिए पिछले दिनों पूरे प्रदेश में माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया गया। माफियाओं से जमीन मुक्त कराकर वहां गरीबों के मकान बनेंगे। इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर सिस्टम भी लागू किया है।

सुशासन के लिए प्रदेश आगे बढ़ रहा है। धार्मिक स्थल जो हमें ऊर्जा देते हैं उनके विकास का योजनाएं बनाई गई हैं। सारे काम सरकार के नहीं होते समाज को भी आगे आना होगा। स्वच्छता में प्रदेश को नंबर वन बनाना है। सीएम ने वैक्सीन लगवाने की अपील की है। कहा कि सभी को जिम्मेदारी के साथ आगे आना होगा। सीएम शिवराज ने कुपोषण मिटाने के लिए एक आंगनवाड़ी गोद लेने की अपील सक्षम लोगों से की है।