America's record will be broken by walking journey

इस शख्स की पैदल यात्रा से टूटने वाला है अमेरिका का रिकॉर्ड, पर्यावरण के लिए संदेश देने निकला है युवक, जानिए पूरी कहानी

America's record will be broken by walking journey: उत्तर प्रदेश के निवासी एक युवक का जज्बा माउंट एवरेस्ट की चोटी से भी ऊंचा है।

Edited By :   |  

Reported By: Rajeev Rajeev Pandey

Modified Date:  March 3, 2024 / 08:29 PM IST, Published Date : March 3, 2024/8:29 pm IST

रीवा। उत्तर प्रदेश के निवासी एक युवक का जज्बा माउंट एवरेस्ट की चोटी से भी ऊंचा है। पर्यवारण के प्रति लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से वह पैदल ही यात्रा पर निकल पडा है। युवक ने 2 लाख 74 हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा करने का लक्ष्य रखा है जो की वर्ष 2029 तक पूरा होगा। उसके इस लक्ष्य से अमेरिका में रहने वाले एक शख्स का रिकॉर्ड टूट जाएगा। उत्तर प्रदेश शुर हुई युवक की यात्रा 12 राज्यों से होते हुए आज एमपी के रीवा पहुंची है। युवक ने बताया के 2 लाख 74 हजार किलोमीटर की यात्रा समाप्त करने के बाद वह माउंट एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ाई करके भारत का तिरंगा लहराएगा।

read more : PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: जल्दी उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ, हर महीने मिलेगी 300 यूनिट बिजली फ्री… 

पर्यावरण प्रेमी की अनोखी पहल पैदल यात्रा कर रहे युवक ने मीडिया से बात करते हुए कहा की यात्रा समाप्त होने के बाद माउंट एवरेस्ट की चोटी में चढ़ाई से पहले वह खुद के जमीन पर एक लाख पौधे लगाएगा और एक लाख पौधो को वह लोगो के बीच वितरित करेगा। पैदल यात्रा कर रहा युवक गौरव मालवीय उत्तर प्रदेश के कोसांबी जिले का निवासी है और वह पर्यवारण प्रेमी भी है।

पर्यवरण का संदेश देने 2 लाख 74 हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा पर निकला पर्यावरण बचाने के उद्देश्य से पैदल यात्रा पर निकले गौरव मालवीय ने उत्तर प्रदेश के कोसांबी जिले से 2 लाख 74 हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा शुरु की थी। जो की 12 राज्यों से होते हुए आज रीवा पहुंची है गौरव मालवीय अबतक 44 हजार 190 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर चुके है। उनकी आगे की यात्रा अभि जारी है जो की वर्ष 2029 में समाप्त होगी।

 

गौरव मालवीय का कहना है की अमेरिका में रहने वाला एक सख्स जिसके नाम पर 1 लाख 40 हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा करने का रिकार्ड दर्ज है। लेकिन वह 2 लाख 74 हजार किलमीटर की यात्रा पूरी करके अमेरिका का रिकॉर्ड तोडेंगे और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराएंगे। 2029 में समाप्त होगी गौरव के पैदल यात्रा टूटेगा अमेरिका का रिकॉर्ड।

 

गौरव मालवीय ने बताया की 2029 में पैदल यात्रा को पूरी करके वह अपने घर स्थित अपनी जमीन पर एक लाख पौधे लगाएंगे साथ ही एक लाख पौधो को लोगो के बीच वितरित करूंगा। इसके बाद वह माउंट ऐवरेस्ट की चोटी पर चढ़ाई कर भारत का तिरंगा लहराएंगे। गौरव मालवीय के इस हौसले को देखकर ऐसा प्रतीत होता है की उनका जज्बा माउंट एवरेस्ट के शिखर से भी ऊंचा है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp