MP cheeta oban bhaga

चीते को रास नहीं आ रहा कूनो का जंगल, एक बार फिर जंगल की लांघी सीमा, दहशत में रहवासी

MP cheeta oban bhaga कूनो नेशनल पार्क का चीता ओबान फिर शिवपुरी जिले की सीमा में पहुंच गया, ट्रैकिंग टीम रख रही नजर

Edited By :   Modified Date:  April 17, 2023 / 10:12 AM IST, Published Date : April 17, 2023/9:38 am IST

MP cheeta oban bhaga: शिवपुरी। कूनो नेशनल पार्क का चीता ओबान फिर शिवपुरी जिले की सीमा में पहुंच गया। चीता ओबान को शिवपुरी के बैराड़ तहसील के ग्राम जौराई के पास खेतों में ग्रामीणों ने घूमते देखा। ग्रामीणों की सूचना पर श्योपुर से चीता की ट्रैकिंग टीम भी वहां पहुंच गई तथा उसे खेतों से दूर जंगल की तरफ हांका लगा दिया।

MP cheeta oban bhaga: चीते को देखकर ग्रामीण अपने घरों के दरवाजे बंद कर छत पर चढ़ गए। वन अमले ने चीता ट्रेकिंग टीम के आने तक चीते के मूवमेंट पर नजर रखी। कुछ देर बाद वहां टीम भी पहुंची और चीते को जंगल की तरफ हांक दिया। शिवपुरी व श्योपुर जिले की सीमाएं एक-दूसरे से लगी, यही वजह है कि ओबान बार- बार जंगल के रास्ते से होकर शिवपुरी के बैराड़ क्षेत्र में पहुंच जाता है। जिस तरह ओबान रात के अंधेरे में यह दूरी तय करके शिवपुरी आ जाता है, पार्क प्रबंधन इस उम्मीद में है कि उसी तरह चीता कुनो की सीमा में वापस आ जाएगा।

MP cheeta oban bhaga: उल्लेखनीय पहले यह चीता 5 दिन तक कूनो नेशनल पार्क की सीमा से बाहर रहा था। इस दौरान ओबान श्योपुर, सबलगढ़ तथा बैराड़ के क्षेत्रों में घूमा था। चीता ओबान इससे पहले 6 अप्रेल को बैराड़ क्षेत्र के डाबरपुरा गांव के पास देखा गया था। उसे रेस्क्यू करके वापस कूनो ले जाया गया था। चूकि 9 वें दिन ओबान फिर शिवपुरी की राह पकड़ गया, तथा वाइल्ड लाइफ नियम के मुताबिक इतनी जल्दी उसे दूसरी बार रेस्क्यू नहीं किया जा सकता।

MP cheeta oban bhaga: वहीं नेशनल पार्क सीसीएफ उत्तम शर्मा का कहना है कि ओबान पर हमारी ट्रेकिंग टीम नजर रखे हुए हैं। जहां तक रेस्क्यू करके ले जाने की बात है तो उसके लिए भी वाइल्ड लाइफ की गाइड लाइन है, जिसके अनुसार ही रेसक्यू के लिए ट्रेंक्यूलाइज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- CBI की हिरासत में तृणमूल विधायक, इस घोटाले में सामने आया नाम, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें- इन राशियों की चमकेगी किस्मत, गुरू के गोचर से बन रहा ये राजयोग, प्रमोशन-धनलाभ के साथ मिलेगी खुशखबरी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें