Shops will open 24 hours in Indore, District administration issued order

अब 24 घंटे खुली रहेंगी शहर की दुकानें, रात भर खरीद सकते हैं सामान, जिला प्रशासन ने जारी किया आदेश

अब 24 घंटे खुली रहेंगी शहर की दुकानें, रात भर खरीद सकते हैं सामान : Shops will open 24 hours in Indore, District administration issued order

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : September 14, 2022/4:32 pm IST

इंदौरः Shops will open 24 hours in Indore  मध्यप्रदेश सरकार ने स्टार्टअप उद्यमियों की मांग मंजूर करते हुए राज्य में अपनी तरह के पहले प्रयोग को बुधवार को हरी झंडी दे दी। इसके तहत राज्य के सबसे बड़े शहर इंदौर का एक क्षेत्र 24 घंटे खुला रहेगा। जिलाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि पहले चरण में शहर के निरंजनपुर चौराहा से राजीव गांधी चौराहा के बीच 11.45 किलोमीटर लम्बे बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) गलियारे के दोनों तरफ के प्रतिष्ठान 24 घंटे खुले रखने को मंजूरी दी गई है जिनमें अलग-अलग क्षेत्रों के औद्योगिक और वाणिज्यिक संस्थानों के साथ रेस्तरां व होटल शामिल हैं। उन्होंने हालांकि स्पष्ट किया कि शराब लाइसेंस वाले किसी भी प्रतिष्ठान में रात को तय वक्त के बाद मदिरा नहीं परोसी जा सकेगी।

Read more: अनुसूचित जनजाति श्रेणी में शामिल हुए ये जनजातीय समुदाय, छत्तीसगढ़ के 12 समुदाय भी शामिल, केंद्रीय मंत्रिमंडल का ऐतिहासिक निर्णय 

Shops will open 24 hours in Indore सिंह ने बताया कि प्रशासन ने 24 घंटे खुले रहने वाले प्रतिष्ठानों पर कुछ शर्तें भी लगाई हैं जिनमें अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरा लगाना, महिलाओं की सुरक्षा का खास ख्याल रखना और एक मोबाइल ऐप पर पंजीयन कराना शामिल है।

Read more: NSUI और अप्रेंटिस छात्रों ने किया SECL मुख्यालय का घेराव, इन मांगो को लेकर दे रहे धरना 

जिलाधिकारी ने बताया कि बीआरटीएस गलियारे के आसपास रात 12 बजे के बाद वाहनों के हॉर्न बजाने पर मनाही होगी। उन्होंने बताया कि प्रशासन आम लोगों की सुविधा के लिए इस गलियारे पर पूरे 24 घंटे बसें चलाएगा। गलियारे के आसपास नागरिकों की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

Read more:  राष्ट्रपति मुर्मू महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में होंगी शामिल, 17 सितंबर से रहेंगी विदेश यात्रा पर

जिलाधिकारी ने कहा,‘‘अगर बीआरटीएस गलियारे के आसपास के इलाके को 24 घंटे खुला रखने का हमारा प्रयोग सफल रहता है, तो इसे शहर के अन्य क्षेत्रों में भी आगे बढ़ाया जाएगा।’’बता दें कि इंदौर में 26 जनवरी को आयोजित ‘‘स्टार्ट इन इंदौर’’ सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ संवाद के दौरान स्टार्टअप उद्यमियों ने शहर के एक हिस्से को 24 घंटे खुला रखने की मांग की थी।