Special session of 16th Assembly begins in MP

MP Assembly Session 2023: एमपी में 16वीं विधानसभा का विशेष सत्र शुरू, नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण जारी

MP Assembly Session 2023: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र आज 18 दिसंबर से शुरू हो गया है। सत्र के शुरुआत में मुख्यमंत्री

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2023 / 03:48 PM IST, Published Date : December 18, 2023/3:48 pm IST

भोपाल : MP Assembly Session 2023: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र आज 18 दिसंबर से शुरू हो गया है। सत्र के शुरुआत में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और अन्य वरिष्ठ सदस्यों ने विधायक पद की शपथ ग्रहण की। चार दिवसीय इस सत्र में पहले दो दिन निर्वाचित सदस्यों को सामयिक अध्यक्ष गोपाल भार्गव द्वारा शपथ दिलाई जा रही है। सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए द्वितीय अनुपूरक बजट प्रस्तुत कर सकती है।

यह भी पढ़ें :

सीएम यादव ने किया विपक्ष के सकारात्मक सहयोग का स्वागत

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस मौके पर कहा, ”आज 16वीं विधानसभा सत्र का पहला दिन है…मुझे खुशी है कि पहले ही दिन हमने सकारात्मक संदेश दिया है। नए विधानसभा अध्यक्ष के लिए नामांकन फॉर्म जमा हो चुका है। मैं विपक्ष के इस सकारात्मक सहयोग का स्वागत करता हूं और आशा करता हूं कि वे अपनी सकारात्मक, रचनात्मक भूमिका निभाएंगे…।”

यह भी पढ़ें :

शिवराज सिंह चौहान ने भी ली शपथ

MP Assembly Session 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों ने विधायक पद की शपथ ग्रहण की। इस दौरान नवनिर्वाचित सदस्य शिवराज चौहान ने सदन में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। सोशल मिडिया एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। ऑफिस ऑफ शिवराज ने पोस्ट किया, ” माननीय प्रोटेम स्पीकर @bhargav_gopal ने आज मध्यप्रदेश विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्य माननीय @ChouhanShivraj ने भी सदन में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

सत्र के पहले दो दिनों होगी विधायकों की शपथ

बता दें कि, सत्र के दौरान पहले दो दिन विधायकों की शपथ होगी। बुधवार को अध्यक्ष का निर्वाचन होगा। विधानसभा में 163 सदस्य भाजपा के हैं, इसलिए निर्विरोध निर्वाचन होगा। भाजपा ने अध्यक्ष पद के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिमनी से निर्वाचित नरेंद्र सिंह तोमर का नाम तय किया है। नरेंद्र सिंह तोमर के रूप में पहली बार विधानसभा का अध्यक्ष ग्वालियर-चंबल अंचल से बनेगा। अभी तक अधिकतर समय विंध्य और महाकोशल अंचल से अध्यक्ष बनते आए हैं।

यह भी पढ़ें :

विधानसभा में अबतक 210 विधायकों ने कराया पंजीकरण

MP Assembly Session 2023: विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि अभी तक 210 विधायकों द्वारा अपने आवश्यक दस्तावेज जमा करने के साथ पंजीकरण कराया है। शेष नवनिर्वाचित विधायकों की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए विधानसभा सचिवालय में बनाए स्वागत कक्ष में अधिकारी उपस्थित रहेंगे और विधायकों का पंजीकरण करेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp