Lumpy virus in MP

प्रदेश में एक बार फिर लंपी वायरस की दस्तक, यहां बड़ी मात्रा में मिले संदिग्ध गौवंश, परिवहन पर लगा प्रतिबंध

Lumpy virus in MP लम्पी वायरस संदिग्ध गौवंश मिलने से क्षेत्र में मचा हड़कंप, जिले में अब तक मिले चार संदिग्ध गौवंश

Edited By :   Modified Date:  April 26, 2023 / 12:07 PM IST, Published Date : April 26, 2023/12:07 pm IST

Lumpy virus in MP: छिंदवाड़ा। लम्पी वायरस के अलर्ट के साथ जिले में गौवंश के परिवहन सहित अन्य प्रतिबंध लगाए गए हैं। मंगलवार को पीजी कॉलेज रोड पर लम्पी संदिग्ध गौवंश मिलने पर क्षेत्र में हड़कम्प मच गया। स्थानीय लोगों की शिकायत पर मौके पर पहुंची पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने गौवंश को सुरक्षित स्थान पर रखा है, वहीं उसका उपचार भी किया जा रहा है।

Lumpy virus in MP: जानकारी अनुसार जिले में अब तक 4 लंपी वायरस संदिग्ध गौवंश मिल चुके हैं। इन गौवंश में लम्पी वायरस के लक्षण दिखाई देने पर गाइडलाइन का पालन करते हुए इनका उपचार किया जा रहा है। साथ ही आसपास के रेडियस में मौजूद गौवंश की भी जांच की जा रही है। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा बनाई गई टीम इन पशुओं पर निगरानी रख रही है। रेंडम जांच भी जारी है।

Lumpy virus in MP: हालांकि अब तक लम्पी वायरस से पीड़ित गौवंश की पुष्टि अब तक नहीं हो पाई है। जांच के लिए भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट आने पर ही इसकी पुष्टि हो सकेगी। फिलहाल पशुओं के परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिले की सीमा पर भी पशुओं की आवाजाही, सार्वजनिक जल स्त्रोतों में पशुओं को पानी पीने के लिए छोड़ने और पशुओं को जंगल व सार्वजनिक स्थानों पर खुला छोड़ने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें- प्रकाश सिंह बादल के निधन पर 2 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा, आधा झुका रहेगा तिरंगा

ये भी पढ़ें- sex racket: सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, होटल में दबिश देने पहुंची पुलिस, नजारा देख फटी रह गईं आंखें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें