CM Shivraj Cabinet metting, Chief Minister Child Ashirwad Scheme

इन बच्चों के लिए बड़ा ऐलान, हर महीने मिलेगा 5 हजार रुपए, कैबिनेट ने लगाई मुहर

Chief Minister Child Ashirwad Scheme : 18 साल के बच्चों को पांच हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। नीट, जेईई, क्लैट के लिए पांच हजार रुपए दिए जाएंगे

Edited By: , August 10, 2022 / 04:43 PM IST

भोपाल।  Chief Minister Child Ashirwad Scheme  : शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण योजनाओं को मंजूरी मिली है। इनमे महिला सशक्तिकरण के लिए नारी सम्मान कोष स्थापित करने के फैसले को मंजूरी मिली है, वहीं किसानों को 0% ब्याज पर निरंतर ऋण मिलता रहेगा, छिंदवाड़ा की पेंच वृहद परियोजना के लिए 3395 करोड़ रुपए मंजूरी कैबिनेट ने दी है !

इस योजना से 126648 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी। कैबिनेट की बैठक में मध्य प्रदेश में अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को मंजूरी दी गई है इसमें, आश्रम में रहने वाले अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल आर्शीवाद योजना में , बाल संस्थाओं में छोड़ने वाले 18 साल के बच्चों को पांच हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। नीट, जेईई, क्लैट के लिए पांच हजार रुपए दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः  प्रदेश में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियां शुरू, पार्टी के ये दिग्गज नेता होंगे शामिल

 CM Child Ashirwad Scheme : : 24 साल की उम्र तक इनको पढ़ाई के लिए मदद मिलेगी। इनके संयुक्त खाते में एक साल और अधिकतम 18 साल तक दो हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने के साथ ही आयुष्मान योजना से इलाज कराने के प्रावधान किए गए हैं। नारी सम्मान कोष बनेगा, मुख्यमंत्री उद्यम शक्ति योजना से 4 फीसदी ब्याज लिया जाता था अब इसे दो प्रतिशत कर दिया जाएगा। इससे स्व सहायता समूहों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ेंः  दिव्यांग मालिक को सड़क पार करवा रहा कुत्ता, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

इसमें महिला वित्त विकास निगम के सुदृणीकरण का प्रावधान किया गया है। शक्ति पोर्टल बनाया जाएगा। बाईट- नरोत्तम मिश्रा प्रवक्ता सरकार ग्राफिक्स इन – कैबिनट के फैसले शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों को मिली मंजूरी आश्रमों में रहने वाले अनाथ बच्चों के लिए बाल आशीर्वाद योजना बच्चों को इंटर्नशिप के लिए हर महीने मिलेंगे 5 हजार रुपए 18 से 24 साल तक बच्चों को इंटर्नशिप के लिए मिलेगी राशि अनाथ बच्चों की इलाज की व्यवस्था भी करेगी सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए होगी।

यह भी पढ़ेंः  इन बच्चों को इंटर्नशिप के लिए मिलेगी राशि, किसानों को बिना ब्याज के लोन की सौगात, कैबिनेट ने कई अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

Chief Minister Child Ashirwad Scheme  : नारी सम्मान कोष की स्थापना अब 4 की जगह 2 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा लोन महिला स्व सहायता समूह को होगा बड़ा फायदा शक्ति पोर्टल की भी होगी स्थापना सहकारी बैंकों से किसानों को मिलेगा बिना ब्याज के लोन, योजना रहेगी जारी पेंच सिंचाई परियोजना के लिए 3495 करोड़ की राशि मंजूर।