Baba Mahakal Ki Sawari : नगर भ्रमण पर निकली बाबा महाकाल की सवारी, सात स्वरूपों में दिए भक्तों को दर्शन, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम |

Baba Mahakal Ki Sawari : नगर भ्रमण पर निकली बाबा महाकाल की सवारी, सात स्वरूपों में दिए भक्तों को दर्शन, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Edited By :   Modified Date:  August 21, 2023 / 05:46 PM IST, Published Date : August 21, 2023/5:46 pm IST

Baba Mahakal Ki Sawari : उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर से सोमवार को श्रावण मास में राजाधिराज भगवान महाकाल की सातवीं सवारी निकाली जा रही है। सवारी के माध्यम से बाबा महाकाल भक्तों को अपना आशीर्वाद दे रहे है। सावन माह के 7वें सोमवार को महाकाल सात स्वरूपों में दर्शन में प्रजा को दर्शन दे रहे है। बता दें कि सावन मास में निकाली जाने वाली सवारियों में बाबा महाकाल अलग-अलग रूपों में दर्शन देते हैं। मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र बल की टुकड़ी राजा को सलामी दी गई है। इसके अलावा शिव भक्तों को भगवान महाकाल के साथ साथ माता पार्वती का भी आशीर्वाद मिलता है। सवारी के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

read more : इस राज्य में खत्म होगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022, डिप्टी सीएम ने BJP पर निशाना साधते हुए कही ये बात 

Baba Mahakal Ki Sawari : महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने बताया कि श्री महाकालेश्वर भगवान की सप्तम सवारी परंपरा अनुसार आज नगर में धूमधाम से निकली। इस बार पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव, नन्दी रथ पर उमा महेश और डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद ,श्री घटाटोप मुखोटा व श्री जटाशंकर मुखारविंद सम्मिलित हो रहे हैं।

 

Baba Mahakal Ki Sawari  : सवारी परंपरागत मार्ग महाकाल चौराहा, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार और कहारवाडी से होती हुई रामघाट पहुंचेगी। जहां क्षिप्रा नदी के जल से भगवान का अभिषेक और पूजन-अर्चन किया जाएगा। इसके बाद सवारी रामानुजकोट, मोढ की धर्मशाला, कार्तिक चौक खाती का मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, ढाबा रोड, टंकी चौराहा, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार और गुदरी बाजार से होती हुई पुन: श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें